September 25, 2024

बाढ़ग्रस्त लोग प्रशासन के कहने पर घर से निकलें, रूकने की जिद न करें, ऊफन रही पुल-पुलियों को पार न करें : मुख्यमंत्री चौहान

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारी पहली प्राथमिकता लोगों को बचाना है। पानी उतरते ही हम क्षति का आकलन करेंगे और प्रभावितों को हर संभव सहायता पहुँचायेंगे। पूरा आकलन करने के बाद युद्ध स्तर पर स्थितियों को ठीक करने की कोशिश करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की जनता से अपील की कि अगर घर में पानी भरा है तो प्रशासन के कहने पर घर से बाहर निकलें, रूकने की जिद न करें। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में पुल-पुलिया से निकलने की जिद नहीं करें। मुख्यमंत्री चौहान बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वे करने के बाद स्टेट हैंगर पर जानकारी दे रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पिछले 2-3 दिनों से ही भीषण बारिश हुई। मैंने अपने जीवन में भोपाल और आसपास के इलाकों में बेतवा, नर्मदा बेसिन में ऐसी बारिश नहीं देखी। भारी बारिश के कारण नदियाँ उफन गईं। बांधों के गेट खोलने पड़े। भीषण बाढ़ की स्थिति बन गई। आज ही मैं विदिशा, रायसेन, गुना, राजगढ़, सागर का छोटा हिस्सा जो बेतवा के किनारे आता है, उसका दौरा करके आ रहा हूँ। कई गाँव पानी में डूबे हुए हैं। लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हमको बड़ी मश्क्कत करनी पड़ी। हमने पहले ही 4300 लोगों को दो दिन में सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया है। साथ ही रेस्क्यू कर 2100 से अधिक लोगों को निकाला गया है। एनडीआरएफ और एसडीईआरएफ की टीमों के रेस्क्यू अभियान में मैं भी एक जगह शामिल हुआ। वोट से जाकर हम लोगों को निकाल कर ले आए। सेना ने हेलीकाप्टर से लोगों को रेस्क्यू किया है। रेस्क्यू आपरेशन अभी लगातार जारी है। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि लोगों की जिंदगी न जाने पाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम लोगों की जान बचाने में सफल रहे हैं, पहली प्राथमिकता लोगों के जीवन को बचाना है। खतरा पहले से भाँप कर दो दिन पूर्व ही रेस्क्यू आपरेशन चालू कर दिया था। कुछ जगह घर छोड़ने में जब तक पानी घर में नहीं घुसता तो स्वाभाविक रूप से मन यह करता है कि मैं अपना घर और सामान छोड़ कर कैसे जाऊँ। इसके कारण कुछ लोग घिर जाते हैं, उनको भी रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासन ने जनता और संस्थाओं के सहयोग से बहुत बेहतर काम किया है। इससे हम हम जिंदगियाँ बचा पाए। अभी तो हमारी चिंता लोगों को निकाल कर लाने की है। इसलिए मैं स्वयं वोट से लोगों को निकालने गया, जिससे लोगों के मन में विश्वास पैदा हो सके हैं कि हमारा मुख्यमंत्री खुद मैदान में है और टीम भी पूरी ताकत से काम कर सके। अभी तत्काल भारी बारिश की संभावना नहीं है। एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। हम पूरी तरह से सतर्क हैं। लोगों की जिंदगी बचाना और सुरक्षा देना हमारी प्राथमिकता है, इसके लिए सारे उपाय हम करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नुकसान काफी हुआ है, फसलें तबाह हो गई हैं। मुझे पहली चिंता लोगों की जान की थी, अब लोगों के नुकसान के कारण जो दिक्कतें हुई हैं, उनको दूर करने में अपना ध्यान लगाऊँगा। इसमें पूरी टीम जुटेगी। उन्होंने बताया कि कुरवाई में भयानक स्थिति है, पानी बढ़ रहा है। कुरवाई और आसपास के गाँवों में पानी बढ़ रहा है। हम वहाँ भी लगातार नजर रखे हुए हैं। एनडीआरएफ की टीमें वहाँ भी पहुँच गई हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पहली प्राथमिकता लोगों को बचाना, पानी उतरते ही हम क्षति का आकलन करेंगे और फिर जनता को इस संकट से निकालने का प्रयास करेंगे। कई चीजें हैं सड़क, पुल-पुलिया, ट्रांसफार्मर, फिल्टर प्लांट जिन से पानी सप्लाई होता है। वे भी डूबे हुए हैं। पूरा आकलन करने के बाद युद्ध स्तर पर उसे ठीक करने की कोशिश करेंगे। भोपाल में भारी बारिश के कारण पेड़ गिरने से बिजली सप्लाई बाधित हुई थी, वह बहाल कर दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *