September 25, 2024

राजस्थान: भारी बारिश, बाढ़ से हर तरफ तबाही, 30 से ज्यादा जिलों में अलर्ट, देवास बांध ओवरफ्लो

0

जोधपुर
जोधपुर संभग के सिरोही, उदयपुर, जालौर, बाड़मेर व जैसलमेर जिलों में कहीं भारी बारिश व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश 143 मिलीमीटर भीनमाल, जालौर जबकि पूर्वी राजस्थान 120 मिलीमीटर देलदर, सिरोही में दर्ज की गई है। वेल मार्क लो प्रेशर जैसलमेर के आसपास पहुंच गया है। इसके प्रभाव से आज भी जैसलमेर, बाड़मेर व आसपास के जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के दौर जारी रहेंगा।

जोधपुर में बीते पखवाड़े हुई तेज बरसात के बाद में लगातार मौसम विभाग के अपडेट्स में अलर्ट के बारे में इंगित किया गया। कमोबेश यही हालत पूरे संभाग की देखी गई जहां लगातार बीते दो-तीन दिन से लगातार अलर्ट के अनुसार कहीं हल्की कहीं माध्यम तो कहीं तेज बरसात देखने को मिली है। जोधपुर जिले की बात करें तो जोधपुर में लगातार दो दिन से बारिश अलर्ट के बाद रुक- रुक कर बरसात हो रही है। ग्रामीण इलाकों में कहीं हल्की कहीं मध्यम और कहीं तेज बरसात हुई है, लेकिन कहीं से भी कोई बड़े नुकसान का समाचार नहीं है। भीतरी शहर के कुछ पुराने खंडहरनुमा मकानों के गिरने ,छज्जा गिरने की घटनाएं जरूर देखने को मिली है लेकिन किसी प्रकार का कोई जान के नुकसान नहीं हुआ है।

हालांकि, विगत पखवाड़े हुई बरसात में रेलवे ट्रैक और ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहर के डूब इलाकों में जलभराव की समस्या हुई थी लेकिन इस सप्ताह मौसम विभाग के अलर्ट में संभाग के सिरोही जालौर क्षेत्र में अच्छी बरसात के समाचार हैं। इधर जोधपुर के निकटतम जिले पाली में स्थित क्षेत्र के सबसे बड़े जवाई बांध में लगातार पानी की आवक जारी है। वर्तमान स्तर की बात करें तो जोधपुर के पाली जिले के जवाई बांध में 48.70 फीट पानी बनी हुई है। वहीं, पाली जिले के सादड़ी थाना क्षेत्र के रणकपुर बांध देखने गए तीन युवक पानी के तेज बहाव में मंगलवार शाम को फंस गया जिसके बाद रेस्क्यू कर तीनों युवकों को टेकरी से सुरक्षित निकाला गया ।

इधर जोधपुर के पश्चिमी सीमा से सटे जैसलमेर और बाड़मेर के रेगिस्तानी इलाकों में भी इस बार सामान्य और कुछ अधिक बारिश हुई है। बीते 2 दिनों से जोधपुर के बाड़मेर और जैसलमेर में रुक-रुक कर बरसात हो रही है। जैसलमेर के गड़ीसर सरोवर सहित सभी तालाबों में पानी भरे हुए हैं। बाड़मेर जिले में पिछले 2 दिनों से लगातार हल्की बूंदाबांदी और रुक- रुक कर बारिश का दौर जारी है। स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने एक कंट्रोल रूम स्थापित कर रखा है और लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

अगर बात करें जालौर और सिरोही की तो सबसे ज्यादा जोधपुर संभाग में बारिश से सिरोही जिला प्रभावित हुआ है। जहां लगातार बारिश से विकट स्थितियां पैदा हुई है। सिरोही के पर्वतीय क्षेत्र माउंट में भी बारिश के मद्देनजर नक्की झील में नौकायन बंद कर दिया गया है। जिले के छोटे-मोटे 2 दर्जन से अधिक बांधों एनीकट ऊपर चादर चल रही है। इधर काछोली नदी में बहे दो युवकों को लेकर भी 12 घण्टे सेना की ओर से रेस्क्यू किया गया। पिछले 24 घंटो में हुई बारिश के आंकड़े की बात करे तो सर्वाधिक बारिश देलदर में की गई । सबसे कम बारिश शिवगंज में दर्ज हुई।

देलदर में 120 मिलीमीटर , आबूरोड़ में 111 मिलीमीटर, माउंट आबू में 95 मिलीमीटर, सिरोही में 54 मिलीमीटर, रेवदर में 52 मिलीमीटर, पिंडवाड़ा में 38 मिलीमीटर तो शिवगंज में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। मालूम हो कि स्कूलोंं में अवकाश घोषित किया गया है। जालोर जिले में भारी बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित है। सड़कों को इस बरसात से नुकसान हुआ है। रानीवाड़ा से सांचौर मुख्य हाईवे का संपर्क कटा हुआ है।

उदयपुर का सबसे बड़ा बांध देवास ओवरफ्लो
उदयपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट को बारिश ने नदी-नालों को छलका दिया है। वहीं इसी कड़ी में अब देवास-1 भी छलक गया है। इस पर 4 इंच की चादर चल रही है। देवास का पानी स्टोरेज करके रखा जाता है और इसे उदयपुर की पेयजल आपूर्ति के लिए काम में लिया जाता है। गत 31 मार्च माह को पिछोला व फतहसागर का गेज कम होने पर पेयजल के लिए इसका पानी छोड़ा गया था।

सीसारमा नदी का वेग साढ़े 7 फ़ीट हुआ
इधर, आयड़ नदी अब भी उफान पर है। सीसारमा नदी साढ़े 7 फ़ीट वेग से बह रही है। स्वरूपसागर के तीन गेट आज भी साढ़े तीन-तीन फीट खुले हुए है और इसकी रपट से भी पानी बह रहा है। लगातार आवक के चलते कल रात को भी फतहसागर के गेट खुले रहे। इससे पहले रोज इसके गेट रात 10 बजे बंद कर पुनः सुबह पानी एकत्रित कर सुबह 9.30 बजे खोले जा रहे थे। लेकिन पानी की ज्यादा आवक को देखते हुए इसे खुला रखा गया। इस पर 4 इंच की चादर चल चारो गेट खुले है।

उदयसागर 8 फ़ीट क्षमता से ओवरफ्लो
उदयसागर झील के गेट पूरी तरह खोलने के बाद भी 8 फ़ीट की चादर चल रही है। जिले में मंगलवार रात से अभी तक बारिश का दौर जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *