September 25, 2024

पॉलीटेक्निक स्टूडेंट्स ने रोक दिया कॉलेजों में प्रवेश देने वाली लेटरल एंट्री

0

भोपाल
प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों के द्वितीय वर्ष में प्रवेश देने वाली लेटरल एंट्री की काउंसलिंग तकनीकी शिक्षा विभाग अभी तक शुरू नहीं कर पाया है। इसकी वजह पॉलीटेक्निक के अंतिम वर्ष के रिजल्ट जारी नहीं होना है। क्योंकि त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के चलते आरजीपीवी को परीक्षाओं का कार्यक्रम काफी बदलना पड़ा था।

तकनीकी शिक्षा विभाग प्रदेश के 150 इंजीनियरिंग और 116 फार्मेसी कॉलेजों के तीसरे सेमेस्टर में प्रवेश कराने लेटरल एंट्री की काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी नहीं कर सका है। क्योंकि आरजीपीवी ने अभी तक पॉलीटेक्निक में प्रवेशरत 12 हजार विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी नहीं किए हैं। रिजल्ट में लेटलतीफी के मुख्य तीन कारण बताए जा रहे हैं। इसमें सबसे प्रमुख त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव है।

मतदान के लिए कई पॉलीटेक्निक को शासन ने अधिग्रहित कर लिया था। इसके चलते आरजीपीवी को परीक्षाओं को आगे बढ़ाना पड़ा। इसके अलावा चुनाव ड्Þयूटी में शामिल लेक्चरर समय पर कॉपियों का मूल्यांकन नहीं कर सके। आरजीपीवी से जैसे-तैसे कर मूल्यांकन पूर्ण कराया, तो लगातार हो रही बारिश ने रिजल्ट तैयार करने में काफी अडंÞगे लगाए।  हालांकि रिजल्ट अंतिम चरण में पहुंच गया है। आगामी सप्ताह में आरजीपीवी द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद विभाग लेटरल एंट्री की काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर प्रवेश करा सकेगा।

डीफार्मा का रिजल्ट जारी
आरजीपीवी ने डीफार्मा में प्रवेशरत छह हजार विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी कर दिए हैं, लेकिन विभाग डिप्लोमा इंजीनियरिंग के साथ ही डीफार्मा से पास होने वाले विद्यार्थियों को डिग्री कोर्स में प्रवेश देने एक साथ लेटरल एंट्री काउंसलिंग शुरू करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *