September 25, 2024

वनडे रैंकिंग में गिल ने 45 स्थान की छलांग लगाई,कोहली 5वें स्थान पर कायम

0

दुबई
 भारतीय ओपनर शुभमन गिल 45 स्थान की छलांग लगाकर आईसीसी की बुधवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस 22 वर्षीय बल्लेबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे सीरीज (ZIM vs IND ODI Series) में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उन्होंने हरारे में खेले गए आखिरी वनडे मैच में इस फॉर्मेट में अपना पहला शतक (97 गेंदों पर 130 रन) बनाया था.

पंजाब के रहने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को जिम्बाब्वे दौरे पर प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था. इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 744 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. उन्हें जिम्बाब्वे दौरे से आराम दिया गया था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी छठे स्थान पर बरकरार हैं. वह भी जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे.

 

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 154 रन बनाने के बावजूद अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए हैं. उन्होंने पहले और तीसरे वनडे में अर्धशतक जमाया था. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम कुल 891 रेटिंग अंकों के साथ वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं.

बाबर के बाद दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन का नंबर है जिनके 789 रेटिंग अंक हैं. गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट शीर्ष पर काबिज हैं जबकि ऑलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर-1 पर बने हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *