September 25, 2024

रूस ने यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर दागे रॉकेट; 22 लोगों की मौत

0

   कीव
रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 6 महीने से जंग जारी है. इसी बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया कि बुधवार को स्वतंत्रता दिवस पर यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर रूसी स्ट्राइक में 22 लोगों की मौत हो गई, वहीं 50 लोग जख्मी हो गए. वोलोडिमीर जेलेंस्की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित कर रहे थे.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इससे पहले मंगलवार को आशंका जताई थी कि स्वतंत्रता दिवस पर रूस कोई बर्बर कार्रवाई कर सकता है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले डोनेत्स्क से करीब 145 किलोमीटर दूर छोटे शहर चैप्लिन में ट्रेन पर रॉकेट से हमला हुआ. इस हमले में ट्रेन की चार बोगियों में आग लग गई.

 

जेलेंस्की ने कहा कि चैप्लिन आज दर्द में है. वहां 22 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा, यूक्रेन रूस को उसके द्वारा किए गए हर काम की जिम्मेदारी लेने के लिए कहेगा. जेलेंस्की ने कहा, हम आक्रमणकारियों को अपनी भूमि से बेदखल कर देंगे. हमारे मुक्त यूक्रेन में इस बुराई का कोई निशान नहीं रहेगा. हालांकि, रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

यूक्रेन में 24 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस था. लेकिन इस दौरान कोई भी समारोह नहीं रखा गया. हालांकि, कई यूक्रेनी नागरिकों ने इस दौरान नेशनल ड्रेस के तौर पर खास शर्ट पहनी.

कई दिनों से यूक्रेन में चेतावनी दी जा रही थी कि रूस स्वतंत्रता दिवस पर प्रमुख शहरों पर मिसाइल दागकर निशाना बना सकता है. इसे देखते हुए खारकीव में महीनों की लगातार बमबारी के बाद कर्फ्यू लगाया गया था. कीव में भी स्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले के सायरन कम से कम 7 बार बजाए गए, हालांकि कोई हमला नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *