September 24, 2024

रणबीर कपूर रॉबर्ट डी नीरो, अल पचीनो और कमल हासन का मिश्रण हैं: निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा

0

रणबीर कपूर रॉबर्ट डी नीरो, अल पचीनो और कमल हासन का मिश्रण हैं: निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा

मुंबई
 फिल्म निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा का मानना है कि एक अभिनेता के रूप में रणबीर कपूर की कोई सीमा नहीं है। उन्होंने कहा कि फिल्म ‘एनिमल’ में उन्होंने कपूर को बिल्कुल नए अवतार में पेश किया है। फिल्म ‘एनिमल’, एक पिता-पुत्र और उनके समस्याग्रस्त रिश्तों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में अनिल कपूर पिता तथा रणबीर कपूर पुत्र के किरदार में नजर आएंगे।

फिल्म के निर्देशक वांगा ने कहा कि ‘एनिमल’ में कपूर को अर्जुन सिंह के किरदार में बिल्कुल अलग रूप में देखना खुशी की बात थी। वांगा ने कहा, ‘‘रणबीर एक शानदार अभिनेता हैं। वह बहुत मौलिक हैं। मुझे लगता है कि वह कई अभिनेताओं का मिश्रण हैं। अन्य अभिनेताओं से तुलना करना गलत है लेकिन मुझे लगता है कि वह रॉबर्ट डी नीरो, अल पचीनो और कमल हसन का मिश्रण हैं। रणबीर की कोई सीमा नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वह बहुत शांत व्यक्ति है। मुझे याद है जब मैं उग्र दृश्य लिखता था, तब मैं उनसे कई बार पूछता था, ‘रणबीर, आपको गुस्सा कब आता है?’ वह कहते ‘मुझे गुस्सा नहीं आता और संदीप यह 7वीं या 9वीं बार है जब तुम मुझसे यह पूछ रहे हो।’’ फिल्म में बॉबी देओल और रश्मिका मंदाना मुख्य किरदार में नजर आएंगे। कुमार और कृष्ण कुमार की ‘टी-सीरीज’, मुराद खेतानी के ‘सिने1 स्टूडियो’ और प्रणय रेड्डी वांगा की ‘भद्रकाली पिक्चर्स’ द्वारा निर्मित यह फिल्म एक दिसंबर को हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड और मलयालम भाषा में सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी।

‘द रेलवे मैन’ आधुनिक भारत के इतिहास में भयावह रात और उम्मीदों की कहानी है : निर्देशक

पणजी
 फिल्म निर्देशक शिव रवैल का कहना है कि वह चाहते थे कि उनकी वेब सीरीज ‘द रेलवे मैन’ देखकर दर्शक उम्मीद का अनुभव करें। रवैल की यह वेब सीरीज 1984 की भोपाल गैस त्रासदी की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जिसे ‘‘भारत के आधुनिक इतिहास में सर्वाधिक भयावह रात’’ कहा जाता है।

शिव रवैल ने इस वेब शृंखला के जरिए अपनी निर्देशकीय पारी की शुरुआत की। यह 18 नवंबर से ओटीटी मंच नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। वेब सीरीज में के के मेनन, आर. माधवन, बाबिल खान और दिव्येंदु मुख्य भूमिकाओं में हैं। यहां बुधवार को अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में एक सत्र के दौरान निर्देशक ने कहा कि शो की खूबसूरती यह है कि इसने उस सोच को सामने रखा है कि अंधेरी सुरंग के बाद रोशनी की उम्मीद होती है।

जाने माने फिल्मकार राहुल रवैल के बेटे शिव ने कहा, ‘‘आप हमेशा अपनी आंखों में आशा, सम्मान, थोड़ी सी खुशी की भावना चाहते हैं और आपने जो देखा है उसके बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं। मैं समझता हूं कि कहानी भले ही त्रासदी की हो लेकिन आप अगर भारत के इतिहास की उस काली रात की कहानी को उम्मीदों, साहस के चश्मे से दिखाते हैं तो मानवता हमेशा बरकरार रहेगी और अंधकार के बाद रोशनी की किरण दिखेगी। हमने सोचा यह बेहद रोचक बात है।’’ निर्देशक ने कहा कि चार कड़ियों की इस शृंखला को दर्शकों से मिले प्यार से वह अभिभूत हैं।

‘द रेलवे मैन’ मुख्य रूप से भारतीय रेलवे के कर्मचारियों पर केंद्रित है जिन्होंने मध्य प्रदेश के भोपाल में दो-तीन दिसंबर, 1984 की दुर्भाग्यपूर्ण रात को यूनियन कार्बाइड के संयंत्र से अत्यधिक मात्रा में जहरीली गैस के रिसाव के दौरान कई लोगों की जान बचाई थी।

24 नवंबर, 2023 को डिज़्ोनी+ हॉटस्टा र पर रिलीज होगी द वैक्सीकन वार

मुंबई
विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म द वैक्सीअन वार 24 नवंबर, 2023 को डिज़्वनी+ हॉटस्टाेर पर रिलीज होगी। डिज़्ननी + हॉटस्टा र भारत के कोविड-19 टीकाकरण की प्रेरणादायक कहानी ‘द वैक्सीोन वार’ लेकर आ रहा है। इसका निर्देशन विवेक अग्निहोत्री ने किया है और निर्माता पल्लीवी जोशी एवं आई एम बुद्धा प्रोडक्शंआस हैं। यह फिल्म 24 नवंबर, 2023 को डिज़्हनी + हॉटस्टा र पर रिलीज हो रही है।इस फिल्मश में नाना पाटेकर, पल्लनवी जोशी, राइमा सेन, अनुपम खेर, गिरिजा ओक, निवेदिता भट्टाचार्य, सप्तंमी गौड़ा और मोहन कपूर जैसे कलाकार है।

विवेक अग्निहोत्री ने कहा, ‘कोविड-19 महामारी दुनियाभर में हर किसी के लिये एक मुश्किल वक्तन लेकर आई थी और किसी को पता नहीं था कि आखिर हम पर किसने हमला किया है। इससे भी ज्या दा मुश्किल बात थी इलाज ढूंढना, एक टीका जो सुनिश्चित करे कि हममें से किसी को भी यह बीमारी दोबारा न हो। समय के साथ हुई इस लड़ाई में हमारे देश के मेडिकल विशेषज्ञों ने मानवजाति की रक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी। ये गुमनाम नायक सचमुच लड़ाई के विजेता है, जो उस वायरस के खिलाफ थी, जिसे समझना ही बड़ा मुश्किल था। मेरे लिये यह फिल्मव उन सभी नायकों को दिया गया एक सम्मा,न है। मुझे बहुत खुशी है कि ‘द वैक्सीमन वार’ डिज़्ननी+ हॉटस्टा र पर आ रही है, क्योंककि इससे दुनियाभर में दर्शकों को पता चलेगा कि टीका खोजने के लिये हमारे डॉक्टररों ने किस हद तक काम किया।

अनुपम खेर ने कहा, ‘द वैक्सीदन वार’ दुनिया के सामने भारत की ताकत दिखाती है, जब हर कोई अपने रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पा रहा था। भारतीय बायोटेक इंजीरियरों की शानदार टीम हमें कोविड-19 से सुरक्षित रखने वाला टीका खोजने में व्ययस्तर थी। विवेक अग्निहोत्री और उनकी टीम ने बेहतरीन तरीके से उनके संघर्ष, लड़ाई और उपलब्धि पाने की प्रेरणा को पेश किया है। मुझे बहुत खुशी है कि यह फिल्मक डिज़् नी+ हॉटस्टारर पर रिलीज हो रही है और गुमनाम नायकों की यह कहानी कई भारतीयों तक पहुँच सकेगी।

नाना पाटेकर ने कहा, ‘द वैक्सी‍न वार’ ऐसी कहानी है, जिसे बताना यकीनन जरूरी था- क्‍योंकि यह उनकी कहानी है, जिन्होंिने एक जानलेवा महामारी का समाधान तलाशने के लिये अपनी जान को जोखिम में डाला। जब विवेक इस फिल्म  की पटकथा लेकर मेरे पास आये, तब इनकार करने का कोई सवाल ही नहीं उठता था और मैंने पलक झपकते ही ‘हां’ कह दिया! इन डॉक्टनरों की कहानी बताना मेरे लिये महत्व पूर्ण था, क्योंककि कोई नहीं जानता कि लगभग दो साल तक वह कैसे-कैसे हालातों से गुजरे। हम नागरिकों के पास अपने घर में रहने का विकल्पक था, लेकिन उनके पास नहीं। उन्हेंं बाहर निकलना था और अपनी जान जोखिम में डालनी थी, जिससे महामारी को रोका जा सके। इस फिल्म‍ के डिज़्ानी+ हॉटस्टालर पर स्ट्री म होने से दुनिया में कई लोगों को मेडिकल के क्षेत्र में भारत की कुशलता का पता चलेगा और वो ये भी देखेंगे कि डॉक्टथरों ने महामारी के लिये टीका खोजने में आखिर कितनी मेहनत की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *