September 24, 2024

ग्वालियर में जीवाजी यूनिवर्सिटी के कुलपति को ABVP ने धमकाया, गेट पर रोकने से गुस्साए

0

ग्वालियर
'ABVP इतनी कमजोर है क्या कि सिर्फ पांच छात्रों के साथ प्रदर्शन करेगी। सर, आप विद्यार्थी परिषद को इतना हल्के में मत लो, वरना कुर्सी जाने में टाइम नहीं लगेगा। सिर्फ पांच लाेग भेजे थे, उन पर आप गुंडागर्दी कर रहे हो। आप बहुत भारी गुंडे हो क्या। आप अभी जानते नहीं हो विद्यार्थी परिषद क्या है।'

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के विभाग संगठन मंत्री संदीप वैष्णव ने शुक्रवार को कुछ इस अंदाज में जीवाजी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी, रजिस्ट्रार डॉ. सुशील मंडेरिया व अन्य प्रोफेसर से बात की। इसका वीडियो भी सामने आया है। वहीं मामले को हल्के में लेते हुए कुलपति ने कहा कि- छात्र युवा हैं, कभी-कभी नाराज हो जाते हैं। एक परिवार के सदस्य हैं, ऐसा कुछ नहीं है, जिसे तूल दिया जाए।

अनुमति ना मिलने से भड़के ABVP के छात्र नेता
असल में ABVP जीवाजी विश्वविद्यालय के विधि संस्थान में बैठक करना चाहती थी। उसकी इजाजत विभागाध्यक्ष ने नहीं दी। साथ ही, शनिवार को होने वाले दीक्षांत समारोह में भी संगठन को आमंत्रण पत्र नहीं दिया गया। ऐसे में महत्व कम दिए जाने पर ABVP का पांच सदस्यीय दल कुलपति से मिलने पहुंचा था। छात्र अपनी मांगों को लेकर कुलपति प्रोफेसर अविनाश तिवारी से मिलना चाहते थे, लेकिन विश्वविद्यालय के गेट पर खड़े गार्ड ने प्रवेश द्वार बंद कर दिया गया। इससे छात्र आक्रोशित हो गए।

कुलपति को धमकाया, दीक्षांत समारोह नहीं होने देंगे
कुछ देर में वहां ABVP के विभाग संगठन महामंत्री संदीप वैष्णव पहुंच गए। वह जबरन गेट खुलवाकर कुलपति के केबिन में चले गए। यहां कुलपति दीक्षांत समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। कुलपति व रजिस्ट्रार को सामने देखते ही ABVP के छात्र नेता ने खरी-खोटी सुनाना शुरू कर दिया। छात्र नेता ने कुलपति को कुर्सी से हटाए जाने की धमकी देते हुए गुंडा भी कहा। साथ ही यह भी कहा कि वह दीक्षांत समारोह नहीं होने देंगे। टेंट लगाकर विश्वविद्यालय में विरोध करेंगे। हालांकि बाद में किसी तरह मामला शांत हुआ।

कुलपति ने कहा- छात्र हैं, आक्रोश में कुछ कह गए होंगे
मामले में जब कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी से बात की तो उन्होंने कहा कि छात्रों को मुख्य द्वार पर रोक लिया गया था। इस कारण वे आक्रोशित हो गए थे। वह भी परिवार का हिस्सा हैं। आक्रोश में कुछ कह गए होंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है कि उसे तूल दिया जाए।

इधर, ABVP के विभाग संगठन महामंत्री संदीप वैष्णव का कहना है कि हमने कुलपति से अभद्रता नहीं की है। हमने उन्हें गार्ड की गुंडागर्दी के बारे में बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *