September 23, 2024

आज 70 साल के हो चुके शक्ति कपूर

0

फिल्म इंडस्ट्री में हीरो बनने का सपना लेकर ढेरों युवा मुंबई पहुंचते हैं। इनमें से कुछ के सपने साकार होते हैं तो बहुत के टूट जाते हैं। सालों पहले ऐसे ही दिल्ली के करोल बाग का रहने वाला सुंदर हट्टा कट्टा लड़का भी मुंबई हीरो बनने पहुंचा था। मगर उसने कहां सोचा था कि वो हीरो तो नहीं लेकिन इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा विलेन बनकर रह जाएगा। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के विलेन-कॉमेडियन शक्ति कपूर की। जिनके पास अजीबोगरीब ये रिकॉर्ड दर्ज किया है कि उन्होंने फिल्मों में सबसे ज्यादा रेप सीन्स किए हैं। जी हां, 400 फिल्मों में काम करने वाले शक्ति कपूर ने 80 से ज्यादा फिल्मों में रेप सीन्स किए हैं। आइए शक्ति कपूर के बारे में बताते हैं मजेदार फैक्ट्स।

शक्ति कपूर दिल्ली के करोल बाग से आते हैं जिनके पिता कपड़े बेचने और ट्रेलरिंग का कारोबार किया करते थे। पंजाबी परिवार से आने वाले शक्ति कपूर की मां चाहती थीं कि बेटा भी फैमिली बिजनेस से जुड़े और करियर संवारे। लेकिन शक्ति को ये मंजूर नहीं था। वो तो परिवार से कुछ हटकर करना चाहते थे। शुरुआत में उन्होंने ट्रेवलिंग एजेंसी चलाने का मन बनाया। उन्होंने इसके लिए 6 महीने की ट्रेनिंग भी ली थी। मगर फिर उन्होंने पुणे में FTT (द फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) में दाखिला लिया और दो साल का डिप्लोमा लिया। शुरुआत में शक्ति कपूर को एक्टिंग में बिल्कुल भी इंट्रस्ट नहीं था मगर फिर एक्टिंग और थिएटर करते करते उनका इसमें मन लगने लगा और वह एफटीआईआई के लिए भी सिलेक्ट हुए।

जब मुंबई में शक्ति कपूर  हीरो बनने पहुंचे तो वह पेइंग गेस्ट में रहा करते थे। फिर बाद में एक्टर विनोद खन्ना ने शक्ति कपूर की बड़ी मदद की। उन्हें अपने घर में 5 महीने तक बिना किसी किराए के रखा।

शक्ति कपूर ने साल 1975 में फिल्म Ranjit Khanal से डेब्यू किया। वह कन्नड़, बंगाली, तमिल और बांग्लादेशी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। शक्ति कपूर ने बतौर हीरो मदीने की गलियां, जख्मी इंसान और बेगुनाह जैसी फिल्मों में काम किया। मगर उन्हें फेम कॉमेडियन और बतौर विलेन के रोल्स में मिला।

शक्ति कपूर ने कई विवादित सीन्स में भी काम किया। जैसे एक फिल्म आई थी मेरे आगोश में, इसमें शक्ति कपूर टॉपलेस एक्ट्रेस के साथ ओरल सेक्स करते नजर आए थे। इस सीन के चलते कई महीनों तक सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को पास नहीं किया था।

शक्ति कपूर की वाइफ 80s की मशहूर एक्ट्रेस शिवांगी कोल्हापुरे हैं। इनके दो बच्चे हैं श्रद्धा कपूर और श्रद्धा कपूर। शक्ति कपूर को करियर की तरह अपनी पर्सनल लाइफ में भी काफी पापड़ बेलने पड़े हैं। उनकी शिवांगी के साथ पहली मुलाकात किस्मत फिल्म के सेट पर हुई। इस फिल्म के दौरान दोनों की दोस्ती और फिर प्यार शुरू हुआ।

शिवांगी के पैरेंट्स शक्ति कपूर के साथ शादी को लेकर राजी नहीं थे। शादी की बात सुनकर उनके माता-पिता इतना गुस्सा गए कि उन्होंने बेटी को कमरे में बंद कर दिया। मगर शिवांगी तय कर चुकी थीं कि वह शादी शक्ति कपूर से ही करेंगी। वहीं शक्ति कपूर ने भी शिवांगी से शादी करने के लिए खूब मशक्कत की। फिर जैसे तैसे दोनों भागे और फिर आनन फानन में शादी की। शिवांगी के माता पिता उनके भागकर शादी करने से इतना खफा हो गए थे कि उन्होंने बेटी से सालों बात नहीं की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *