September 28, 2024

गर्मी रोज तोड़ रही रिकॉर्ड…आज आसपास आ सकता है दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, मौदानी राज्यों में भीषण लू चलने की संभावना

0

नई दिल्ली
पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर दिया है। लू के थपेड़ों ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार की दोपहर को न्यूज बुलेटिन जारी किया। आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू के थपेड़े लोगों को झूलसा देंगे, यानी आने वाले दिनों में लोगों को लू से निजात नहीं मिलेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी-मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति जारी रह सकती है। आईएमडी ने अनुमान जताते हुए कहा कि दक्षिण भारत में 23 मई तक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। साथ ही 19-21 मई के दौरान तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है।

19 मई के आसपास आ सकता है दक्षिण-पश्चिम मॉनसून
अनुमान जताया गया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

इन राज्यों में भीषण लू चलने की संभावना
मौसम विभाग ने राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम-पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात में के कुछ हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना जताई है।

नोएडा और गाजियाबाद में चलेगी लू
आईएमडी ने आगे बताया है कि आगरा, बागपत , गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद और मथुरा में आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर उष्ण लहर से तीव्र उष्ण लहर (लू) चलने की संभावना है। विभाग ने ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भी लू चलने की संभावना जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *