September 29, 2024

17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी

0

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खिलाडिय़ों और राजनेताओं समेत विभिन्न प्रकार के लोगों से उपहार में मिले करीब 1200 से अधिक वस्तुओं को नीलाम किया जाएगा। पीएम मोदी को मिले उपहार में कई बेशकीमती वस्तुएं भी हैं जिनकी नीलामी 17 सितंबर को की जाएगी। नीलामी के लिए रखी जाने वाले वस्तुओं की कीमत 100 रूपए से 10 लाख रूपए तक होगी। उपहारों की नीलामी से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे मिशन में किया जाएगा।

उपहारों में मिले सामानों की बात करें तो लिस्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से उपहार में दी गई एक सूर्य पेंटिंग और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की ओर से दिया गया एक त्रिशूल भी शामिल है।

महालक्ष्मी की मूर्ति भी है शामिल

उपहारों में महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति भी शामिल है, जिसे एनसीपी नेता अजीत पवार ने दिया था तो वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी दीवार पर लटकाने के लिए भगवान वेंकटेश्वर की तस्वीर भेंट की है। यह चौथी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले बेशकीमती उपहारों की नीलामी की जा रही है। यह नीलामी ऑनलाइन ही होगी।

उपहारों में यह आइटम भी शामिल

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के निदेशक तेम्सुनारो जमीर ने कहा कि पदक विजेता खिलाडिय़ों की ओर से हस्ताक्षरित टी-शर्ट, बॉक्सिंग दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी खेल वस्तुओं का भी एक विशेष संग्रह है। इसके साथ-साथ शानदार पेंटिंग, मूर्तियां और हस्तशिल्प और लोक कलाकृतिया भी शामिल हैं। इसके साथ-साथ अन्य यादगार सामानों में अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर के मॉडल शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed