October 1, 2024

प्रदेश में स्टूडेंट्स को स्टडी-एग्जाम देने के तौर-तरीके सिखाएंगे प्राचार्य, आदेश जारी

0

भोपाल
प्रदेश में 2020 से अभी तक कोरोना काल का गंभीर संकट रहा है। इसका सबसे बुरा असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पढ़ा है। दो साल की अवधि में विद्यार्थी पढ़ाई करना तक भूल गए हैं।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने आदेश जारी कर कॉलेज प्राचार्यों को पत्र जारी कर विद्यार्थियों को पढ़ाई के तरीके और परीक्षाओं की तैयारी कक्षाओं में कराने के आदेश दिए हैं।  इंजीनियिरंग की प्रथम वर्ष की परीक्षाओं में बड़ी संख्या में विद्यार्थी फेल हुए हैं। इसका कारण दो साल के कोरोना काल में विद्यार्थी घर पर रहते हुये पढाई नही कर सके हैं। इसलिए उनकी लिखने और पढने में काफी कमजोर हो गये हैं। इसलिये आरजीपीवी ने पत्र जारी कर कॉलेजों को आदेशित किया है कि वे विद्यार्थियों को कक्षाओं में एकत्रित कर उनकी आॅफलाइन परीक्षाओं की तैयारियां कराई जाए।

उन्हें परीक्षाएं देने के तौर तरीके सिखाएं। सभी विद्यार्थियों को मिड सेम की उत्तरपुस्तिकाएं दिखाई जाएं। उन्हें बताया जाए कि वे किस तरह से परीक्षाओं में पूछे गये प्रश्नों के जवाब को उत्तरपुस्तिकाओं में कैसे हल लिख सकते हैं। उन्हें उत्तरपुस्तिका का सही उपयोग करना सिखाएं।  उन्हें हर प्रश्न का हल उत्तरपुस्तिका में कैसे लिखना है ये भी बताया जाए। उन्हें प्रत्येक विषय में प्रत्येक यूनिट होम-असिसमेंट देते हुये प्रश्न का उत्तर का नमूना तक दें।

तीन साल के पेपर करने होंगे हल
आरजीपीवी ने विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कहाकि विद्याार्थियों से पिछले तीन सत्रों के पेपर हल कराए जाएं। यहां तक विद्यार्थियों से न्यूमेरिकल प्रश्नों के हल करने की अच्छे से तैयारियां कराएं। विद्यार्थियों का गाइड, कुंजी और 20 प्रश्न से मोहभंग कराकर किताबों से पढने के लिये प्रेरित करें।

आॅनलाइन होने से ईमानदारी से परीक्षाएं देने की आदत बिगड़ी
आरजीपीवी ने आॅनलाइन एग्जाम की बहुत अच्छा सिस्टम जमाया है, लेकिन विद्यार्थियों ने दो साल में आॅनलाइन एग्जाम में घर बैठे एग्जाम दिये हैं। इससे उनकी ईमानदारी से परीक्षाएं देने की आदत खराब हो गई है। इसलिये उनकी आॅफलाइन एग्जाम की तैयारी कराई जा रही है। आॅनलाइन एग्जाम से विद्यार्थियों की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है। इसलिये आॅनलाइन एग्जाम के भविष्य पर संकट दिखाई दे रहा है।

एग्जाम का होगा रिव्यू
आरजीपीवी ने पत्र जारी कहा कि प्रथम वर्ष कीपरीक्षाओं में काफी विद्यार्थियों का रिजल्ट खराब हुआ है। इसलिये के भविष्य को देखते हुये उनकी कापियों का रिव्यू कराया जाएगा। वहीं विद्यार्थी अपनी कापियों का पुर्नमूल्यांकन कराने के लिये आवेदन जरूर करें।

इनका कहना
कोरोना काल ने विद्यार्थियों की पढ़ाई को काफी प्रभावित किया है। उनके भविष्य को बनाने के लिए आरजीपीवी हर मुमकिन प्रयास करेगा।
प्रो. सुनील कुमार गुता कुलपति, आरजीपीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *