September 25, 2024

मध्यप्रदेश में लापरवाह अधिकारी पर निलंबन की कार्रवाई

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों पर निलंबन (MP Suspend) की कार्रवाई जा रही है।मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में न्यायाधीश विवेक कुमार अग्रवाल के निर्देश पर हाई कोर्ट में चल रहे नाबालिग से ज्यादती के एक केस में एफएसएल रिपोर्ट के मामले में लापरवाही बरतने पर पुलिस अधीक्षक कटनी सुनील कुमार जैन ने थाना प्रभारी संजय दुबे, सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि इंस्पेक्टर संजय दुबे किसी भी पब्लिक ऑफिस में काम करने के योग्य नहीं है।जांच बिठाने से पूर्व लापरवाही बरतने वाले सभी को निलंबित के निर्देश भी दिए।

पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेमसिंह पटेल के निर्देश पर बुरहानपुर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने विकासखण्ड खकनार के ग्राम हैदरपुर में पदस्थ पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी लक्ष्मण दास विश्वकर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जिले के प्रभारी मंत्री पटेल से गत दिवस नेपानगर भ्रमण के दौरान पशुपालकों ने विश्वकर्मा के विरूद्ध शिकायत की थी। वही इंदौर के पास स्थित महू के सिमरोल में अतिक्रमण तोड़ने और पुलिस विवाद के चलते आत्मदाह करने वाले व्यक्ति भवंर सिंह चौहान (55) की इलाज के दौरान मौत और ग्रामीणों द्वारा चक्काजाम करने के बाद एसपी ने बड़ी कार्रवाई की है।ग्रामीण एसपी विरदे ने सिमरोल थाने एसआई बिहारी लाल सांबले को जांच के बाद सस्पेंड कर दिया है।

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय ने शाजापुर के जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र और हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए है। समस्त डीईओ को हड़ताल पर जाने वाले शिक्षकों की जानकारी गूगल ड्राईव पर भेजने के निर्देश होने के बावजूद जिला शिक्षा अधिकारी शाजापुर के द्वारा संयुक्त संचालक उज्जैन को जानकारी प्रदान न करना एवं उनका फोन रिसीव नहीं करने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए संचालक द्वारा कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये जाने के निर्देश दिए गए।

 

जबलपुर संभाग के कुल हड़ताल पर गए 503 शिक्षकों में से बालाघाट जिले में 359 में से 114 शिक्षकों के ही कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये गये हैं, कटनी में अभी तक कारण बताओ सूचना पत्र जारी ‘नहीं किये गये हैं, गूगल शीट भी अपडेट नहीं की गई है। संयुक्त संचालक जबलपुर को तत्काल गूगल शीट जारी करने एवं कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये।वही जबलपुर की आर्डनेंस फैक्ट्री से बेशकीमती टंगस्टन राड चोरी के मामले में फैक्ट्री प्रबंधन ने कर्मचारी सुरक्षा विभाग के औद्योगिक कर्मचारियों संतोष सिंह गोंड़, कमलकांत कुरील और नरेश कुमार मीणा को निलंबित कर दिया गया है।पुलिस ने हाई कोर्ट के निर्देश पर इन्हें जेल भेज दिया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

छतरपुर के गौरिहार जनपद पंचायत क्षेत्र के धवारी गांव में सरकारी प्राइमरी स्कूल के शिक्षक सिद्वगोपाल चौरसिया को छात्राओं से अभद्रता करने पर छतरपुर कलेक्टर संदीप जीआर ने निलंबित कर दिया गया है।वही परिजनों ने जुझारनगर थाने में शिकायत की। पुलिस ने शिक्षक पर छेड़छाड़ और पाक्सो एक्ट में केस दर्ज कर अभिरक्षा में लिया है।ग्वालियर के निजी अस्पताल में सेवाएं देने पर जीआर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अक्षय निगम ने सभी विभागाध्यक्षों से एसआर(सीनियर रेजिडेंट डाक्टर) द्वारा निजी अस्पताल में दी जा रही सेवाओं को लेकर जानकारी मांगी और मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं। वही एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ प्रीति गोयल ने एनेस्थीसिया विभाग के एसआर रजत व उपेन्द्र शर्मा को कारण बताओ नोटिस थमा दिया है और दो दिन में जबाव मांगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *