September 24, 2024

पंचायतों के विजयी प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट, महामहिम के लिए ‘मतमुहिम’

0

भोपाल
18 जुलाई को होने वाले राष्टÑपति चुनाव के लिए मप्र में मुहिम शुरू हो गई है। विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा आज भोपाल में कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं, वहीं एनडीए की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू कल भोपाल पहुंचेंगी और बीजेपी सांसद-विधायकों से मुलाकात करेंगी। इस बीच मध्यप्रदेश में तीन चरणों में हुए पंचायत एवं निकाय चुनावों के नतीजों का आधिकारिक ऐलान आज शुरू हो गया है। विजेता उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट बांटे जा रहे हैं। इसी के साथ ही जिला एवं जनपद जनपद पंचायत अध्यक्षों के लिए जोड़तोड़ तेज हो गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि भाजपा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की वोटिंग के लिए कांग्रेस के विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है। उन्होंने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के एक एमएलए को एक करोड़ रुपए का आफर मिला है। बीजेपी अन्य विधायकों पर भी डोरे डाल रही है लेकिन हमें अपने विधायकों पर पूरा भरोसा है।

पार्टी द्वारा इसे देखते हुए व्हिप भी जारी कर दिया गया है। इसके बाद यूपीए के राष्ट्रपति के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने राजधानी में कांग्रेस और समर्थित विधायकों के साथ बैठक की। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविन्द सिंह समेत अन्य विधायकों की मौजूदगी में सिन्हा ने राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली वोटिंग को लेकर चर्चा की और सभी का सहयोग मांगा।  भाजपा की ओर से इस चुनाव में अब तक व्हिप जारी नहीं करने की बात सामने आई है। कांग्रेस इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी और एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में वोटिंग करने वाले भाजपा और समर्थित विधायकों के जरिये वोट बढ़ाने की कोशिश करेगी। सिन्हा कल भोपाल आ गए थे। यहां आने के बाद उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कुछ अन्य विधायकों, सांसदों से मुलाकात की है।

द्रौपदी मुर्मू के स्वागत के लिए प्रदेश भर से आएंगे आदिवासी
एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के भोपाल आगमन पर प्रदेश भर से आए आदिवासी महिला पुरुषों द्वारा उनका स्वागात किया जाएगा। राजधानी पहुंचने पर स्टेट हैंगर पर मुर्मू का आदिवासी वेशभूषा और नृत्य शैली में पारंपरिक रूप से वेलकम किया जाएगा।  मुर्मू यहां से सीएम हाउस पहुंचेंगी। स्वागत के बाद वे प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर सहयोग मांगेंगी। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी रहेगी। मुर्मू के मध्यप्रदेश आगमन पर राज्य सभा और लोकसभा सदस्य बतौर कुछ केंद्रीय मंत्रियों के भी भोपाल आने की संभावना है।

कांग्रेस ने कहा: 60% विजयी प्रत्याशी हमारे
प्रदेशभर में आज रिटर्निंग आॅफीसर 6 हजार 614 जनपद पंचायत सदस्य, 22 हजार 115 सरपंच और 71 हजार 445 पंच पदों के प्रत्याशियों को विजयी होने के प्रमाणपत्र वितरित कर रहे है।  कांग्रेस का दावा है कि जो परिणाम घोषित हुए है उनमें साठ फीसदी उम्मीदवार कांग्रेस समर्थित है।  इधर प्रदेशभर में पंचायत चुनाव के परिणामों की घोषणा पर कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने दावा किया है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणामों में विजयी साठ फीसदी उम्मीदवार कांग्रेस समर्थित है।  पंंच-सरपंच और जनपद सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणाा आज एक साथ सभी विकासखंड मुख्यालयों पर की जा रही है। जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए मतों की जिला मुख्यालय पर सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणाा शुक्रवार को की जाएगी।

जिला व जनपदों में बनेंगे हमारे ही अध्यक्ष
गुरुवार को प्रदेश के सभी विकासखंड मुख्यालयों पर आज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में हुए मतदान के बाद जनपद पंचायत सदस्य, पंच और सरपंच पदों के प्रत्याशियों के तीन चरणों के चुनाव परिणामों की घोषणा कर विजयी उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।  दोनों ही पार्टियों ने जीत के दावे किए हैं। भाजपा के प्रदेश कार्यालय के पदाधिकारियों के अनुसार पंचायत चुनाव में बीजेपी को इस बार काफी अच्छा रिस्पांस मिला है और चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद जिला व जनपद पंचायतों में बनने वाले अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के पदों पर भाजपा के ही लोग काबिज होंगे। इसके लिए पार्टी सभी जीतने वाले उम्मीदवारों के साथ चर्चा कर रही है। भाजपा का कहना है कि ग्रामीण सरकार भाजपा समर्थित होने से गांवों के विकास में केंद्र, प्रदेश और जिला व जनपद की सरकार के जरिये विकास की इबारत लिखने का काम तेजी से किया जाएगा। पार्टी ने इसके लिए विधायकों और जिला अध्यक्षों को गांवों में ही संवाद करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *