September 25, 2024

मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से गरीब और किसानों की ताकत बढ़ी : तोमर

0
  • केन्द्रीय मंत्री ने कहा- दीनदयाल जी के अंत्योदय के भाव को धरातल पर साकार कर रही है सरकार की योजनाएं

धार
नरेन्द्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने थे तब अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा था कि मेरी सरकार गांव-गरीब और किसानों के लिए समर्पित रहेगी। मेरी सरकार सबका साथ, सबका विकास के लिए काम करेगी। आज हम देखते हैं कि सरकार की सारी योजनाएं गांव-गरीब और किसानों को समर्पित है। सरकार की योजनाएं पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के भाव को धरातल पर शब्दशः साकार कर रही है। यह बात केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शनिवार को धार के माण्डव में चल रहे प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन ‘मोदी सरकार की गरीब कल्याण एवं कृषि क्षेत्र की उपलब्धियां‘ विषय पर उद्बोधन में कही। सत्र की अध्यक्षता प्रदेश महामंत्री श्री शरदेन्दू तिवारी ने की।

प्रशिक्षण के माध्यम से निर्मित होते हैं योग्य कार्यकर्ता
श्री तोमर ने कहा कि जनसंघ के समय से हमारे यहां कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने की परंपरा रही है। हमारे यहां विचार, कार्यपद्धति, योजना और कार्यक्रमों का किसी न किसी माध्यम से प्रशिक्षण करते रहते हैं। प्रशिक्षण वर्गों के माध्यम से योग्य कार्यकर्ताओं का निर्माण होता है। योग्य कार्यकर्ताओं को जहां तैनात किया जाता है उससे पार्टी को योजना अनुसार परिणाम मिलते हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यास वर्ग का राजनैतिक जीवन में बहुत अधिक महत्व है। श्री तोमर ने कहा कि एक सफल कार्यकर्ता के लिए उसमें हमेषा सीखने का विद्यार्थी भाव होना बहुत आवष्यक चाहिए।

कांग्रेस के समय एक गांव में एक मकान स्वीकृत होता था
श्री तोमर ने कहा कि सबसे अधिक सत्ता में रहने वाली कांग्रेस ने कभी भी बुनियादी बदलाव के लिए काम नहीं किया। कांग्रेस के समय एक साल में 25 हजार रू. आवास के एक व्यक्ति को स्वीकृत होते थे, फिर भी कांग्रेस का हाथ गरीबों के साथ नारा चलता था। जबकि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले आठ वर्षों में 2 करोड़ 65 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास के तहत पक्के मकान मिले है। यह हमारी कथनी और करनी को दर्षाता है। प्रधानमंत्री मोदी जी जब गरीब उन्मूलन की बात करते है तो आज गरीबों के जीवन में बदलाव आया है। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास के साथ उज्जवला गैस का सिलेंडर, शौचालय, सौभाग्य योजना से बिजली जैसी मौलिक आवष्यकताओं को पूरा किया है। उन्होनें कहा कि दीनदयाल जी के अंत्योदय का विचार यही था कि समाज के अंतिम व्यक्ति की मौलिक आवष्यकताएं पूरी हों। भारत को ताकतवर बनाना है तो गरीब व्यक्ति की ताकत बढ़ाना होगी। आज केन्द्र और प्रदेष सरकार की योजनाओं से गरीबों की ताकत बढ़ी है।

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें
श्री तोमर ने कहा कि खेती, किसानी हमारी बड़ी ताकत है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हो। इस दिषा में मोदी सरकार ने क्रांतिकारी निर्णय लिये है, जिसका किसानों को बड़ा लाभ मिला है। कोविड के दौर में भी किसानों ने बम्पर पैदावार की। किसानो ंको कांग्रेस काल में यूरिया उपलब्ध नहीं हो पाती थी और इसकी कालाबाजारी होती थी। श्री नरेन्द्र मोदी जी के आने के बाद उन्होनें नीम कोटेड यूरिया की शुरूआत की, जिससे यूरिया की कालाबाजारी रूकी। आज किसानों को भरपूर यूरिया मिल रहा है। उन्होनें कहा कि मिट्टी परीक्षण कर उसके अनुरूप कौन सी खेती किसान करे इसके लिए सरकार ने स्वाईल हेल्थ कार्ड की शुरूआत की। सरकार ने छोटे किसानों की ताकत बढ़ाने के लिए 10 हजार एफपीओ बनाने का काम किया है। आज भारत बागवानी और दुग्ध उत्पादन में सिरमौर बना है। उन्होनें कहा कि उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी प्राकृतिक खेती को अधिक बल देते है, केन्द्र सरकार के साथ प्रदेश सरकार भी इस दिशा में काम कर रही है। पार्टी कार्यकर्ता होने के नाते हमारी भी जिम्मेदारी है कि प्राकृतिक खेती जो कि गौ आधारित खेती है, उससे किसान जुड़े। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करनें का काम हमें करना है।

प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिव प्रकाश जी,केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय,भाजपा प्रदेश प्रभारी  मुरलीधर राव,प्रदेश  सह प्रभारी पंकजा मुंडे ,अनुसूचित जाति मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष  लाल सिंह आर्य  ने संबोधित किया। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  विष्णुदत्त शर्मा जी,प्रदेश संगठन महामंत्री  हितनन्द  शर्मा सहित अपेक्षित भाजपा प्रदेश पदाधिकारी एवं प्रदेश के जिला अध्यक्षो ,जिला प्रभारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *