September 28, 2024

करवाचौथ पर बिक गए 3000 करोड़ रुपये के आभूषण, पिछले साल के मुकाबले सोना 3400 रुपये महंगा

0

 नई दिल्ली
 
देश भर में करवाचौथ के मौके पर सोने और सोने से बने गहनों की बिक्री का आंकड़ा लगभग तीन हजार करोड़ का रहा, जो पिछले वर्ष के समान दिन में लगभग 2200 करोड़ रुपये का था। यानी इस साल 800 करोड़ रुपये की अधिक सेल हुई।

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं देश के छोटे ज्वेलर्स के संगठन आल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ) ने एक संयुक्त बयान में कहा कि देश भर के ज्वेलरी व्यापारियों को करवा चौथ पर एक बेहतर व्यापार का बड़ा अवसर मिला है। भारतीय परंपरा के मुताबिक आगामी नवम्बर से शुरू होने वाले शादियों के लिए भी सोने के गहनों आदि की बुकिंग भी आज से शुरू हो गयी है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं आइजेजीएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि देश भर में सोने और सोने के आभूषणों की बक्रिी में बढ़ोतरी दर्ज की गयी।

पिछले साल के मुकाबले सोना 3400 रुपये महंगा

पिछले वर्ष के करवाचौथ त्योहार के मुकाबले सोना 3400 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा, लेकिन चांदी 11 हजार रुपये किलो सस्ती रही। राजधानी में 24 कैरट सोने के दाम 52 हजार रुपये और 22 कैरट सोना 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है। चांदी 59 हजार रुपये प्रति किलो है। उन्होंने कहा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव को देखते हुए आने वाले समय में सोने के दामों में वृद्धि की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *