September 28, 2024

यूपी में 5 सालों में बढ़े 111 नगरीय निकाय, इस बार 763 नगरीय निकायों में होगा चुनाव

0

 लखनऊ
 
उत्तर प्रदेश में इस बार 763 नगरीय निकायों का चुनाव होगा। इनमें 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद व 546 नगर पंचायत शामिल हैं। सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 111 नए नगरीय निकायों का गठन किया है। वर्ष 2017 में 652 नगरीय निकायों का ही चुनाव हुआ था। नगर विकास विभाग ने निकायों को अन्य पिछड़ा वर्ग की आबादी पता लगाने के लिए 20 अक्टूबर तक रैपिड सर्वे का काम खत्म करने के निर्देश दिए हैं।

इस बार नगरीय निकाय चुनाव नवंबर-दिसंबर में होने हैं। पिछले कई महीनों से सरकार नए नगरीय निकायों के गठन व सीमा विस्तार के काम में लगी हुई थी। निकायों के गठन व सीमा विस्तार के अंतिम चरण के प्रस्ताव भी लगभग आ गए हैं। ऐसे में अब प्रदेश में कुल 763 नगरीय निकाय हो गए हैं। इसके साथ ही विभाग अब वार्डों के परिसीमन में जुटा हुआ है। रैपिड सर्वे का काम 20 अक्टूबर तक खत्म करना है। इसके बाद सीटों का आरक्षण होगा।
 
रैपिड सर्वे के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग की सीटों का आरक्षण होता है। नगर विकास विभाग हर हाल में नवंबर के दूसरे सप्ताह तक आरक्षण का काम खत्म करने का लक्ष्य रखा है। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने एक बार फिर अधिकारियों को निकाय चुनाव को लेकर सभी तैयारियां समय से पूरी कराने के निर्देश दिए हैं।
 
वहीं उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव 2022 की तारीखों को लेकर संदेह दूर हो गया है। नगर निगम चुनाव, नगर पालिका चुनाव और नगर पंचायत चुनाव 2017 की तरह इस बार भी नवंबर-दिसंबर में तय तारीखों पर होंगे। पिछली बार तीन चरणों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 27 अक्टूबर को हुआ था, तब 22 नवंबर, 26 नवंबर और 29 नवंबर को तीन चरणों में म्यूनिसिपल इलेक्शन हुआ था। जबकि 1 दिसंबर को चुनाव नतीजों की घोषणा हुई थी। इस बार भी राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियों को लेकर संकेत मिल रहे हैं कि दीपावली के बाद नगर निकाय चुनाव 2022 की तारीखों की घोषणा हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *