September 28, 2024

MP के छात्रों को ‘मामा’ शिवराज का बड़ा गिफ्ट, 50 हजार छात्रों को होगा फायदा

0

भोपाल
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के आयु सीमा में तीन साल की छूट के एलान के बाद यहां के करीब 50 हजार युवाओं को इसका फायदा मिलेगा. आगामी साल में होनी हैं इतनी भर्तियां.

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह द्वारा भर्ती परीक्षाओं की आयु सीमा में छूट के एलान का फायदा एक बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को मिलने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके इस एलान से करीब 50 हजार उम्मीदवारों को लाभ पहुंचेगा. इसका एक मतलब ये भी हुआ कि मध्य प्रदेश में अब 43 साल के युवा भी सरकारी नौकरी पा सकेंगे. क्योंकि आयु सीमा में तीन साल की छूट दे दी गई है.

होनी हैं इतनी भर्तियां
मध्य प्रदेश के ओवरएज हो चुके करीब 50 हजार उम्मीदवार इस सुविधा का फायदा उठाएंगे. साथ ही यहां आने वाले दिनों में यानी आगामी एक साल में करीब 1 लाख सरकारी भर्तियां होनी हैं. इन नौकरियों के लिए अब ये युवा अप्लाई कर सकते हैं जो पहले प्रॉसेस से बाहर हो गए थे.

कोरोना की वजह से लिया गया फैसला
प्रदेश में कोरोना की वजह से पिछले तीन सालों से प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पायी. इससे वे कैंडिडेट्स जो पहले एलिजिबल थे वे ओवर एज हो गए और उनकी पात्रता खत्म हो गई. हालांकि शिवराज सिंह के इस एलान से ओवर एज हो चुके उम्मीदवारों को फिर से मौका मिलेगा और 43 साल में भी वे सरकारी नौकरी पा सकेंगे.

ऐसे लागू होगा नियम
आयु सीमा में छूट भर्ती का पहला विज्ञापन जारी होने के बाद से काउंट होगी और ये छूट 31 दिसंबर 2023 तक आने वाले भर्ती विज्ञापनों में मिलेगी. ये याद रहे कि ये फायदा केवल एक बार लिया जा सकता है और ये सुविधा केवल एक साल के लिए हैं. ये शर्तें सिर्फ सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पदों पर ही लागू होंगी. अब गेजैटेड और नॉन गेजैटेड पदों साथ ही व्यापमं की परीक्षाओं मं आयु सीमा 21 से 43 साल होगी. आरक्षित वर्ग को और भी ज्यादा फायदा पहुंचेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *