September 28, 2024

48 टन अधिक वजन लेकर 18 स्टेशन से गुजरी मालगाड़ी,अब होगी कार्रवाइ

0

   इटारसी
 राजस्थान के कोटा से चूना पत्थर का लोड लेकर उड़ीसा की नालको साइडिंग जा रही मालगाड़ी में 48 टन ओवरलोडिंग का बड़ा मामला रेलवे सतर्कता विभाग की सक्रियता से सामने आ गया।

कोटा की पूजा मिनरल्स कंपनी पर मामले में करीब 25 लाख रुपये का जुर्माना होने की बात सामने आई है। इस कार्रवाई को लेकर रेलवे के अफसर ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं। सतर्कता विभाग पूरे मामले में कार्रवाई करेगा। इस लापरवाही में ट्रेन की सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती थी।

यह है पूरा मामला

गुरुवार को कोटा स्टेशन से पूजा मिनरल्स राजस्थान ने उड़ीसा नालको साइडिंग के लिए चूना पत्थर लोड किया था। 42 वैगन के कमोडिटी रैक की कट्टियों में चूना पत्थर लोड किया गया। कोटा से चली ट्रेन बीना तक आ गई, इस बीच रेलवे सतर्कता विभाग (पश्चिम मध्‍य रेलवे) को ट्रेन में ओवरलोडिंग की शिकायत मिली।

इसके बाद भोपाल कंट्रोल को खबर देकर विजीलेंस टीम ने रैक की तुलाई के निर्देश देकर इसे पवारखेड़ा केसर लाजिस्टिक हब यार्ड में भेजने को कहा। यहां पार्सल पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में जब तुलाई हुई तो 42 में से 18 वैगन में 48 टन पत्थर ज्यादा मिला।

इस इनपुट पर एसडीजीएम विजय कुमार गुप्ता ने जुर्माना समेत पूरे मामले की विभागीय जांच के आदेश दिए। इंडियन रेलवे का इंजन क्रमांक 60034 इस लोड को कोटा से लेकर चला था।

पालिश के काम आता है पत्थर

नालको में हवाई जहाज के कलपुर्जो एवं एल्युमीनियम पालिश के लिए चूना पत्थर काम आता है, रेलवे ने पवारखेड़ा साइडिंग पर ओवरलोड पत्थर की कट्टियां खाली करा ली हैं। अभी तक रेक जांच के लिए रोका गया है। रेलवे पूजा मिनरल्स या नालको साइडिंग से जुर्माने की राशि वसूली की कार्रवाई करेगा।
टालरेंस लेकर चलते हैं

अफसरों के अनुसार मालगाड़ी से बुक होने वाले पैक पार्सल की तुलाई के लिए तौलकांटे होते हैं, लेकिन कमोडिटी बुकिंग में वैगन की वहन क्षमता के मुताबिक लोडिंग होती है। एक वैगन की वहन क्षमता औसत 50 टन होती है। खुली सामग्री जैसे चूना पत्थर, कोयला बुलडोजर से लोड होता है। चूना पत्थर बोरियों में था, आशंका है कि कोटा में बुकिंग के दौरान वहन क्षमता का ध्यान नहीं रखा गया या फिर तौलकांटे में हेरफेर हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *