September 23, 2024

IND vs ENG: क्या मैंचेस्टर में 39 साल का सूखा खत्म कर कपिल देव के खास क्लब में शामिल होंगे रोहित शर्मा?

0

 नई दिल्ली
भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज यानि की 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाना है। इस करो या मरो मुकाबले में रोहित शर्मा की अग्नि परीक्षा होने वाली है क्योंकि इस मैदान पर मेजबानों के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। भारत ने यहां पिछले 39 सालों से कोई मैच नहीं जीता है। ऐसे में रोहित शर्मा क्या भारत की हार की स्ट्रीक को तोड़ कोई बड़ा कारनामा कर पाएंगे? आईए जानते हैं मैनचेस्टर में भारत का इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक कैसा रिकॉर्ड रहा है।

मैंचेस्टर में भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब
इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के इस मैदान पर भारत ने अब तक कुल 4 ही वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम इंडिया को सिर्फ एक ही जीत मिली है। यह जीत भारत के हाथ 22 जून 1983 को लगी थी जब टीम इंडिया पहली बार इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी। इसके बाद भारत ने यहां 1986, 1996 और 2007 में तीन वनडे मैच खेले हैं हर बार उन्हें हार का ही सामना करना पड़ा है।
 
क्या कपिल देव के खास क्लब में शामिल होंगे रोहित शर्मा
भारत ने इस मैदान पर जो एकमात्र मैच 1983 में जीता है उसमें टीम इंडिया की अगुवाई कपिल देव कर रहे थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह मुकाबला 1983 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल था और इंग्लैंड को ही मात देकर भारत ने फाइनल में प्रवेश किया था। टीम इंडिया ने यह मैच 6 विकेट से जीता था। इस मैच में भारतीय टीम के जीत के हीरो यशपाल शर्मा रहे थे जिन्होंने 61 रनों की शानदार पारी खेली थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *