September 25, 2024

उलटफेर: वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप से बाहर,मिली 9 विकेट से करारी शिकस्त

0

  होबार्ट

West Indies T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 सीजन में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. दो बार खिताब जीत चुकी वेस्टइंडीज टीम क्वालिफाइंग राउंड से ही बाहर हो गई है. आज (21 अक्टूबर) वेस्टइंडीज का आयरलैंड के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला था, इसमें उसे 9 विकेट से करारी शिकस्त मिली है. बता दें कि विंडीज टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो बार खिताब जीतने वाली अकेली टीम भी है.

वेस्टइंडीज टीम का इस बार बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है. यह कैरेबियन टीम इस सीजन में दूसरी बार उलटफेर का शिकार हुई है. सबसे पहले वेस्टइंडीज को अपने क्वालिफाइंग राउंड के पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड के हाथों 42 रनों से हार झेलनी पड़ी थी.

वेस्टइंडीज का सफर खत्म हुआ

फिर विंडीज टीम ने दूसरे मैच में जिम्बाब्वे को 31 रनों से हराया और वापसी की. ऐसे में आयरलैंड के खिलाफ तीसरा मैच विंडीज के लिए करो या मरो का था. इस मैच में वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी में पूरी तरह फ्लॉप रही और उसने यह मैच 9 विकेट से गंवाते हुए सुपर-12 में पहुंचने का मौका भी गंवा दिया. टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में अब वेस्टइंडीज का सफर यहीं खत्म हो गया है.

ब्रेंडन किंग के अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चला

बता दें कि इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, जो गलत साबित हुआ. टीम ने 27 रनों पर ही दो विकेट गंवा दिए थे. यहां से ब्रेंडन किंग ने 48 बॉल पर 62 रनों की पारी खेली और टीम को संभाला. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका. ऐसे में पूरी वेस्टइंडीज टीम 5 विकेट पर सिर्फ 146 रन ही बना सकी थी.

आयरलैंड के लिए लेग स्पिन ऑलराउंडर गैरेथ डेलैनी ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. गैरेथ ने 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने कप्तान पूरन, रोवमैन पॉवेल और इविन लुईस जैसे खतरनाक प्लेयर्स को अपना शिकार बनाया.

स्टर्लिंग और टकर की नाबाद पारी से आयरलैंड विजयी

147 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. वह शुरुआत से ही विंडीज पर भारी रही. कोई भी कैरेबियन बॉलर आयरलैंड टीम पर दबाव नहीं बना सका. आयरिश कप्तान एंडी बालबिर्नी 23 बॉल पर 37 रन बनाकर आउट हुए. जबकि पॉल स्टर्लिंग 48 बॉल पर 66 और लोर्कन टकर 35 बॉल पर 45 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने आयरलैंड टीम को 17.3 ओवर में ही मैच जिता दिया.

वेस्टइंडीज ने कब-कब जीता टी20 वर्ल्ड कप खिताब

2012, चौथा सीजन…. टी20 वर्ल्ड कप का यह चौथा सीजन श्रीलंका की मेजबानी में हुआ था. तब वेस्टइंडीज ने बाजी मारी. इस कैरेबियन टीम ने कोलंबो में खेले गए फाइनल मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को ही 36 रनों से हराया था.

2016, छठा सीजन…. टी20 वर्ल्ड कप का यह सीजन भारत में कराया गया था. ऐसे में माना जा रहा था कि भारतीय टीम खिताब जीत सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. तब वेस्टइंडीज ने दूसरी बार खिताब जीता था. कोलकाता में खेले गए फाइनल मैच में विंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *