September 25, 2024

हर्षा भोगले की ऑल टाइम टी20 वर्ल्ड कप प्लेइंग XI में मात्र एक भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह

0

नई दिल्ली
 
टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से हो चुका है। पहले राउंड से श्रीलंका और नीदरलैंड्स अभी तक सुपर 12 में पहुंच चुके हैं, वहीं अंतिम दो टीमों का फैसला आज वेस्टइंडीज बनाम आयरलैंड और स्कॉटलैंड बनाम जिम्बाब्वे मुकाबले से हो जाएगा। इसके बाद टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक पड़ाव शुरू होगा जहां भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमें एक दूसरे का सामना करती हुई दिखाई देगी। क्रिकेट पंडितों द्वारा इस वर्ल्ड कप को लेकर भविष्यवाणी करने का सिलसिला जारी है। कोई सेमीफाइनल की टॉप 4 टीमों के बारे में बात कर रहा है तो वहीं कोई टीमों की प्लेइंग इलेवन को लेकर। इस बीच क्रिकेट एक्सपर्ट हर्षा भोगले ने टी20 वर्ल्ड कप की ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन का चनय किया है।

हर्षा भोगले ने क्रिकबज पर चुनी ऑल टाइम टी20 वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन में मात्र एक ही भारतीय खिलाड़ी को जगह दी है, वहीं वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के दो-दो खिलाड़ी हैं। उनकी प्लेइंग XI में एक-एक प्लेयर्स श्रीलंका और न्यूजीलैंड के भी हैं। हर्षा भोगले ने बताया कि उन्होंने खिलाड़ियों का चयन नंबर्स के आधार पर किया है कि टी20 वर्ल्ड कप में उनके आंकड़े कैसे हैं, साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि उनकी प्लेइंग इलेवन में खिलाड़ी उसी नंबर पर खेलेंगे जहां वह अपनी टीम के लिए खेला करते थे।

ओपनरर्स- क्रिस गेल और जोस बटलर

हर्षा भोगले ने अपनी ऑल टाइम टी20 वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन के ओपनर्स के रूप में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और इंग्लैंड के जोस बटलर को चुना है। हर्षा ने कहा कि इस रेस में डेविड वॉर्नर, तिलकरत्ने दिलशान और महेला जयवर्धने भी थे, मगर आंकड़ों के हिसाब से जोस बटलर इन सबसे आगे हैं। वहीं बटलर के रहने से टीम को लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन भी मिलेगा। गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में 31 पारियों में 142.75 के स्ट्राइक रेट के साथ 965 रन बनाए हैं, वहीं बटलर के नाम 21 पारियों में 41 की औसत के साथ 574 रन दर्ज है।

मिडिल ऑर्डर- विराट कोहली, केविन पीटरसन और माइकल हसी

हर्षा भोगले ने अपनी ऑल टाइम टी20 वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन के मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली के साथ केविन पीटरसन और माइकल हसी को जगह दी है। इस मेगा इवेंट में कोहली के बल्ले से लगभग 77 की औसत से रन निकले हैं, वहीं वह 2014 और 2016 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे। केविन पीटरसन का टी20 वर्ल्ड कप में औसत 44.61 का है, वहीं उनका स्ट्राइक रेट 148 से अधिक का है। वह 2010 टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे जब इंग्लैंड ने खिताब अपने नाम किया था। नंबर 5 पर उन्होंने माइकल हसी को चुना है। हसी के ऊपर वह एबी डी विलियर्स और युवराज सिंह को चुनना चाहते थे, मगर खराब औसत की वजह से उन्होंने माइकल हसी को उनके ऊपर चुना है। हसी का टी20 वर्ल्ड कप में औसत 54.62 का है।

ऑलराउंडर- शाहिद अफरीदी और शेन वॉसन

हर्षा भोगले की ऑल टाइम टी20 प्लेइंग इलेवन में स्पिन ऑलराउंडर के रूप में शाहिद अफरीदी तो पेसर्स ऑलराउंडर में शेन वॉटसन है। अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में 6.72 की इकॉन्मी के साथ 39 विकेट चटकाए हैं, वहीं वॉसन ने इस मेग इवेंट में 22 विकेट लिए हैं। अफरीदी 2007 टी20 वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी बने थे।

हर्षा ने उमर गुल और लासिथ मलिगा का चुनाव उनकी शानदार डेथ बॉलिंग को देखते हुए किया है, उनका कहना है कि यह दोनों ही गेंदबाज अंतिम ओवर्स में काफी असरदार साबित होते हैं। वहीं पावरप्ले में विकेट चटकाने के लिए उन्होंने ट्रेंट बोल्ट को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। हर्षा इस दौरान डेल स्टेन का भी विचार कर रहे थे, मगर वह अंत में बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज गए। इस टीम में उन्होंने एकमात्र स्पिनर सैमुअल बद्री को चुना है। हर्षा भोगले ऑल टाइम टी20 वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन- क्रिस गेल, जोस बटलर, विराट कोहली, केविन पीटरसन, माइकल हसी, शाहिद अफरीदी, शेन वॉटसन, उमर गुल, लासिथ मलिंगा, ट्रेंट बोल्ट, सैमुअल बद्री

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *