September 23, 2024

मेटावर्स : वर्चुअल दुनिया में आय कमाने का मौका देने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी रिलायंस

0

नई दिल्ली
कॉर्पोरेट इंडिया के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी कंपनी ने अपने हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए मेटावर्स का इस्तेमाल किया है। आरआईएल मेटावर्स का निर्माण जीमेट्री के साथ साझेदारी में किया गया है।

मार्क जुकरबर्ग का मेटावर्स होराइजन वर्ल्ड्स नाकाम दिख रहा है, जिसमें उपयोगकर्ता पहले महीने के बाद वापस नहीं लौटते हैं और मेटा को ट्रोल भी किया जाता है। दूसरी ओर, गुच्ची और नाइके जैसे प्रमुख ब्रांड के संबंधित मेटावर्स में यूजर्स आ रहे हैं। इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयरधारकों के साथ और अधिक जुड़ने के लिए वर्चुअल स्पेस से कमाई कॉल पोस्ट शुरू करके मेटावर्स की दुनिया में शामिल हो गई है।

कॉर्पोरेट इंडिया के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी कंपनी ने अपने हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए मेटावर्स का इस्तेमाल किया है। आरआईएल मेटावर्स का निर्माण जीमेट्री के साथ साझेदारी में किया गया है, जो एक नो-कोड मेटावर्स क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। इसे एक्सेस करने के लिए एआर/वीआर हेडगियर पहनने की जरूरत नहीं है।

मुकेश अंबानी की फर्म ने वर्चुअल अनाउंसमेंट पोर्टल बनाने के लिए एक नो-कोड मेटावर्स क्रिएटर जीमेट्री (GMetri) के साथ भागीदारी की, जिसे उसके हितधारक किसी भी डिवाइस से दर्ज कर सकते हैं। समूह के संयुक्त सीएफओ और अन्य लोग नतीजों पर एक घंटे की टिप्पणी देने के लिए मेटावर्स में दिखाई देते हैं, जबकि आमतौर पर ऐसे सत्रों से जुड़े लोग वीआर हेडसेट पहने बिना इसे देख सकते हैं। विश्लेषक और शेयर खरीदार खुद भी मेटावर्स में रखी स्लाइड्स को देख सकते हैं और पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध विश्लेषकों के अलावा खुद मुकेश अंबानी से कोटेशन ले सकते हैं।

यह फर्म के लिए और अधिक इमर्सिव इवेंट्स की मेजबानी करने के लिए एक शुरुआती बिंदु हो सकता है, जिसमें शेयरधारक वास्तविक समय में अवतार के रूप में भाग ले सकते हैं, और यहां तक कि कंपनी के संचालन पर भी करीब से नजर डाल सकते हैं। इस साल अब तक भारतीयों ने मेटावर्स में एक शादी की मेजबानी की है, और बाकी जगहों पर इस आभासी पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग कार्यक्रमों, कला प्रदर्शनियों और यहां तक कि संगीत कार्यक्रमों के आयोजन के लिए किया जा रहा है। सऊदी अरब पहले से ही अपने संज्ञानात्मक शहर नियोम (NEOM) के लिए एक मेटावर्स ट्विन बनाने की राह पर है, जो बताएगा कि स्मार्ट शहरी वातावरण किस तरह काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *