September 23, 2024

PHQ ने महिला सुरक्षा और जागरुकता के लिए सभी पुलिस अधीक्षकों से जानकारी मांगी

0

भोपाल

प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने और जागरुकता लाने के लिए पुलिस मुख्यालय नया प्रयोग करने जा रहा है। इसके लिए सभी पुलिस अधीक्षकों से सुझाव मांगे गए हैं। इन सुझावों को एक ही जगह पर साझा करने का काम पुलिस मुख्यालय में किया जाएगा। इन सुझावों पर पुलिस मुख्यालय ई-बुक तैयार करने जा रहा है। इस बुक का सबसे बड़ा मकसद महिला सुरक्षा और अपराधों को लेकर अवेयरनेस का है, साथ ही इससे महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने में मदद भी मिलेगी।  इस ई-बुक का नाम चेतना रखा गया है। इसे पुलिस टैÑनिंग कोर्स में शामिल करने का प्रयास भी किया जाएगा। वहीं प्रदेश की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में ई-बुक को दिखाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय इस ई-बुक को नवंबर में लांच करने की तैयारी में है।

महिला सुरक्षा और जागरुकता के लिए चेतना नाम से पुलिस एक ई-बुक तैयार कर रही है। मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय की वूमेन सिक्योरिटी ब्रांच ने बुक तैयार करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों के एसपी से महिला सुरक्षा, महिलाओं के खिलाफ अपराध और जागरूकता को लेकर जानकारी ली जा रही है। इसके लिए पहले ही प्रदेश के सभी जिलों के एसपी को पत्र भी लिखा गया था, जिसमें उनसे सुझाव भी मांगे गए हैं। यह बुक करीब 45 मिनट की होगी।

  महिला सुरक्षा और जागरुकता के लिए तैयार की जा रही इस ई-बुक में पुलिस के साथ ही महिलाओं को लेकर जागरुकता अभियान चलाने वाली संस्थाओं को भी मदद मिलेगी।  पुलिस मुख्यालय ई-बुक तैयार होने के बाद उसे केंद्र की वूमेन सेफ्टी डिवीजन को भेजेगी. इस पर अभिमत मिलने के बाद फाइनल किया जाएगा। मुख्यालय की कोशिश है कि इसे केंद्र की तरफ से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और ट्रेनिंग प्रोग्राम में भी दिखाया जाए।

महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने में मिलेगी मदद
सोशल मीडिया के साथ मध्यप्रदेश के शैक्षणिक संस्थाओं और सार्वजनिक स्थानों पर भी इस बुक को बताया और दिखाया जाएगा। पुलिस ट्रेनिंग में भी इस बुक को शामिल करने पर भी विचार किया जा रहा है। इस ई बुक का मकसद महिला सुरक्षा के साथ जागरूकता का है। इसके अलावा भी अपराधों को रोकने में भी इससे मदद मिलेगी। मध्य प्रदेश सरकार का महिला सुरक्षा और जागरुकता को लेकर सबसे ज्यादा फोकस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *