September 23, 2024

मंत्री सिसोदिया ने दिव्यांग को कराई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, चुना गया पोस्ट मास्टर

0

भोपाल

हाथ पैरों से दिव्यांग युवा के जब लॉक डाउन की वजह से हौसले तार- तार होते दिखे तो उसने पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया से मदद की गुहार लगाई। जब अपने इरादे मंत्री के समक्ष रखे तो मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया का भी दिल पसीज गया। उन्होंने युवा की एमपीपीएससी की तैयारी एवं पढ़ाई कराने के लिए अपनी ओर से मदद दी। हर महीने मदद पहुंचती रही। युवा तैयारी में जुटा रहा। पीएससी के साथ ही दूसरे एग्जाम भी फाइट करता रहा। इसी बीच हाल ही में भारतीय डाक विभाग द्वारा उसे पोस्ट मास्टर के पद पर चयनित किया। जॉइनिंग लेटर हाथ में पाकर वह इतना खुश है कि बारंबार वह मंत्री सिसोदिया के शुक्रिया कर रहा है।

आदिवासी होस्टल में की पढ़ाई, अभी कर रहा बीटेक
युवक ने 5वीं क्लास तक सरकारी स्कूल रतवा जिला धार में पढ़ाई की। इसके बाद 12वीं लाहौरी धार से अध्ययन किया। आदिवासी हॉस्टल में रहकर पढ़ाई की। वर्तमान में भोपाल से बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मंत्री सिसोदिया जहां सहरिया-आदिवासी वर्ग के लोगों के दुख सुख में खड़े रहते हैं। वहीं जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में भी आगे आकर मदद कर रहे हैं। उसका नतीजा यह है कि नौजवान परीक्षा में चयनित होकर अपने जिले अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रहे हैं।

युवक ने कहा पालक की तरह की मंत्री ने मदद
युवक ने मंत्री सिसोदिया को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने मेरी मदद एक पालक की तरह की है। लॉकडाउन की वजह से जहां माता-पिता को मजदूरी मिलना मुश्किल हुई तो पढ़ाई पर भी ब्रेक लगता दिखा। इसी बीच मैं पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया से मिलने जा पहुंचा। उन्होंने मेरी लगन देखकर मेरी मदद करने का भरोसा दिया और हर महीने मदद भेजी।   

जीवन की कहावत है, खुद के कुछ काम आओ न आओ, जीवन में किसी का एक आंसू भी पोंछ सके तो उससे बड़ा कोई काम नहीं है। लॉकडाउन में जब जीवन मरण का प्रश्न खड़ा हो गया था, ऐसे में यह बालक, जिसे मैं जानता नहीं था। इस विश्वास के साथ आया कि मंत्री मेरी मदद करेंगे और मैंने उसकी मदद की और आज यह मेहनत से पोस्ट मास्टर बना है। मेरा कहना है कि आप इसी तरह तैयारी करते रहें। आप पीएससी में चयनित होकर डिप्टी कलेक्टर बने और एक समय गुना कलेक्टर बन कर आएं, इससे बड़ा मेरे लिए कोई सौभाग्य नहीं होगा। कोई माने ना माने। इसी तरह मेरे नेता कैलाशवासी महाराज साहब माधवराव सिंधिया मदद करते थे और मेरे नेता महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया करते हैं। जन सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है।
   मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *