September 22, 2024

उज्जैन, शाजापुर में उद्योगों के लिए जल दर तय

0

उज्जैन
 पुण्यसलीला नर्मदा नदी का जल से उज्जैन, शाजापुर के लोगों को उपलब्ध कराने को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) ने पानी की कीमत निर्धारित कर ली है। स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार उद्योगों को नर्मदा का पानी 29 रुपये 68 पैसे प्रति घन मीटर की दर से मिलेगा। घरेलू उपयोग के लिए नगरीय निकायों को यही पानी 21 रुपये 99 पैसा प्रति घन मीटर की दर से मिलेगा। किसानों को 1250 रुपये हेक्टर के हिसाब से सिंचाई के लिए चार से पांच बार पानी मिलेगा।

मालूम हो कि उज्जैन, शाजापुर जिले के 100 गांवों की 30 हजार हेक्टेयर जमीन को सींचने और लोगों की पेयजल एवं औद्योगिक जरुरतों को पूरा करने के लिए दोनों जिलों में नर्मदा-शिप्रा बहुउद्देशीय योजना अंतर्गत पानी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। योजना 1856 करोड़ रुपये की है। लगभग 90 फीसद काम पूरा हो गया है। शेष काम दिसंबर में पूरा करने का दावा है। अभी उज्जैन के जीवनखेड़ी गांव और नागदा, उन्हेल में पाइप लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 सितंबर 2018 को नर्मदा-शिप्रा बहुउद्देशीय योजना का भूमिपूजन किया था। तब कहा था कि 1400 मिली मीटर व्यास की पाइपलाइन के जरिए ओंकारेश्वर जलाशय से 15 क्यूसेक (15 घन मीटर प्रति सेकंड) नर्मदा का जल शिप्रा, गंभीर और काली सिंध नदी के कछारों तक लाया जाएगा। इससे उज्जैन, शाजापुर, मक्सी में जल संकट सदा के लिए समाप्त हो जाएगा।

प्रोजेक्ट 42 महीने में यानी जनवरी-2022 तक पूरा हो जाएगा। मगर ऐसा नहीं हो पाया, जिसकी वजह लाकडाउन और पाइपलाइन बिछाने के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहित करने में आई अड़चनें रहीं। बीते साढ़े तीन वर्षों में एनवीडीए से अनुबंधित एलएंडटी कंपनी 90 फीसद काम कर चुकी है। एनवीडीए का कहना है कि दिसंबर-2022 तक योजना पूरी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed