September 22, 2024

जबलपुर:आवाज के आधार पर जबलपुर पुलिस ने रेप के आरोपी को किया गिरफ्तार

0

जबलपुर
 सुनने में भले ही यह घटना किसी फिल्म की स्क्रिप्ट लगे, लेकिन ये सच है कि जबलपुर (Jabalpur Police) की लॉर्डगंज थाना पुलिस ने सिर्फ आवाज के आधार पर ही रेप के एक आरोपी को गिरफ्तार (Accused arrested) कर लिया. पुलिस के पास न तो आरोपी का पता था और न ही कोई फोटो थी. पुलिस ने वॉइस सैंपल (Voice sample) को ट्रेस करके आरोपी को पकड़ने का रास्ता निकाला. पुलिस की यह तरकीब कारगर साबित हुई. इसके साथ ही दुष्कर्म और ठगी करने वाला आरोपी पुलिस के चंगुल में आ गया. पुलिस ने आरोपी को तलाश कर मैहर से उसे गिरफ्तार किया और जबलपुर लाकर जेल भेज दिया.

यह मामला एक कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ दुष्कर्म और 14 लाख रुपए की ठगी से जुड़ा हुआ है. पुलिस के मुताबिक जबलपुर निवासी एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि वह उमरिया जिले में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर है. कुछ महीने पहले उसने शादी के लिए अखबार में इश्तहार दिया था, जिसके बाद सुशील मौर्य नामक एक शख्स ने उनसे संपर्क किया और खुद को आर्मी में पदस्थ बताया.

आर्मी में नौकरी और डेढ़ लाख बताया वेतन
आरोपी ने पीड़िता को जाल में फंसाने के लिए खुद की तनख्वाह भी डेढ़ लाख रुपए बताई थी और पीड़िता से शादी करने का झांसा देकर पारस होटल में उसे साथ में ले गया. होटल में आरोपी ने जल्द ही शादी करने का भरोसा जताते हुए पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया. बार-बार मुलाकात होने के दौरान उसने पीड़िता से यह भी कहा कि वह पुणे में रहता है और शादी के बाद जबलपुर में शिफ्ट होना चाहता है.

मकान खरीदने के नाम पर 14 लाख भी ठगे
जबलपुर शिफ्ट होने के लिए उसने बिलहरी में 40 लाख रुपए कीमत का मकान देख लिया है, लेकिन उसे खरीदने के लिए 14 लाख रुपए कम पड़ गए. आरोपी को अपना पति मानते हुए पीड़िता ने 14 लाख रुपए आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर भी कर दिए. इतने पैसे मिलते ही आरोपी ने अपना मोबाइल बंद कर लिया और पीड़िता से संपर्क तोड़ दिया. जब पीड़ित महिला को अपने साथ हुए धोखे और ठगी का एहसास हुआ तो उसने थाने में शिकायत दर्ज करवाई. जिसके बाद मामला लॉर्डगंज थाना पुलिस के पास पहुंचा.

वॉइस सैंपल के आधार पर आरोपी को तलाशा
लॉर्डगंज थाना एसआई संध्या चंदेल ने बताया कि पीड़िता के पास ना तो आरोपी की तस्वीर थी और ना ही उसका सही एड्रेस उसे मालूम था. ऐसे में पुलिस ने आरोपी के वॉइस सैंपल को ट्रेस कर लिया. इसके बाद जब उसकी तलाश शुरू की तो आरोपी के मैहर में होने की जानकारी मिली. जिसके बाद पुलिस ने मैहर पहुंचकर आरोपी को हिरासत में ले लिया और जबलपुर ले आई. पीड़िता द्वारा आरोपी की पहचान करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया. इसके लिए जबलपुर पुलिस की सराहना की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *