September 22, 2024

कलेक्टर छतरपुर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

0

छतरपुर
जिला पंचायत सीईओ श्रीमति तपस्या परिहार, एडीएम पी.एस. चौहान सहित एसडीएम एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री जीआर ने कहा कि टीएल के प्रकरणों की समीक्षा हर सात दिवस में की जाती है, इनका निराकरण भी अधिकारी सात दिवस के अंदर करने के लिए जिम्मेदार है। साथ ही न्यायालीन मामलों को भी गंभीरता से देखें और समय पर जवाब प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि निर्देशों की अव्हेलना करने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

सभी मुक्ति धामों में चलेगा सफाई अभियान
कलेक्टर ने पीओडूडा को शहर के सभी मुक्तिधामों पर सफाई अभियान चलाकर क्लीन करने तथा सूचना तंत्र को मजबूत बनाते हुए डेली कोई भी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण तो नहीं हो की जानकारी लेनें के निर्देश दिए। साथ ही समस्त राजस्व अधिकारियों एवं पीओडूडा को मुख्यमंत्री नगरीय एवं ग्रामीण भू-अधिकार योजनाओं में आवेदनों का परीक्षण कर वितरण करने की तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त कार्यालयों में सोलर पावर लगाने के निर्देश दिए।

राशन का वितरण समय पर करने के निर्देश
कलेक्टर श्री जीआर ने आयुष्मान कार्ड की प्रगति समीक्षा करते हुए कम प्रगति होने पर समस्त सीईओ जनपद एवं सीएमओ नपा को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से करें, कार्य में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। साथ ही खाद्यान्न वितरण के संबंध में आ रही शिकायतों के मामलों में गंभीरता दिखाकर खाद्य अधिकारी बी.के. सिंह को नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए तथा उन्होंने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को समय पर राशन मिले तथा इस कार्य और जो भी संबंधित जिम्मेदान हो सभी पर कार्यवाही की जाए। साथ ही कार्यों में लापरवाही करने पर बारीगढ़ के सीएमओ मूल पद सहायक राजस्व निरीक्षक को सस्पेंशन का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए तथा गौरिहार जनपद सीईओ से बिना जानकारी पर अवकाश पर जाने पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा और कड़ी नाराजगी जाहिर की।  

कलेक्टर श्री जी.आर. ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तथा नल जल योजना के बेहरत क्रियान्वयन के लिए 2-3 पंचायतों को मिलाकर महिला प्लंबर तथा इलेक्ट्रीशियन रखने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि उद्योग विभाग, आईटीआई, महिला बाल विकास तथा समस्त सीईओ जनपद इस कार्य को गति दे तथा महिलाओं को टेªनिंग देकर इस कार्य को मिशन मोड मे करें। उन्होंने उपसंचालक पशुपालन विभाग को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन को बढ़ावा देने किसानों एवं बकरी पालने वालो व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देकर उनकी आय को बढ़ाने में मदद करें।

प्लानिंग से हो उर्वरक का वितरण
डीएपी की और रेक पहंुची, खाद की आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश कलेक्टर श्री जीआर ने खाद वितरण की समीक्षा करते हुए सहकारिता एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि सही प्लानिंग के साथ उर्वरक का वितरण करें। जिससे किसानों को कोई परेशानी न हो तथा जिले में आवश्यकतानुसार खाद की उपलब्धता बनाए रखें एवं किसान समीतियों के साथ बैठक करें। बैठक में बताया गया कि डीएपी की एक रेक सोमवार को पहुंच गई है तथा जरूरत के हिसाब से डीएपी एवं यूरिया की रेक जल्द ही पहुंचेगी। जिससे मांग अनुरूप किसानों को खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *