September 23, 2024

कमिश्नर ने पुष्कर घाट में दिलाई नशामुक्ति की शपथ

0

अनूपपुर
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री दिनेश चंद्र सागर ने आज माँ की बगिया में माँ नर्मदा की पूजा अर्चना की। उन्होंने नर्मदा नदी के किनारे बसे गावों की पदयात्रा की। पदयात्रा के दौरान कमिश्नर शहडोल संभाग श्री शर्मा ने अमरकंटक में पुष्कर घाट में लोगों को नशे की प्रवृत्ति से दूर रहने तथा अवैध रूप से नषा बनाने वाले की सूचना देने की शपथ दिलाई। कमिष्नर शहडोल संभाग ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नषा करना एक सामाजिक बुराई है। नशे की प्रवृत्ति से सिर्फ नाश होता है। नशे की प्रवृत्ति से दूर रहें तथा नशा का कारोबार करने वाले लोगों की सूचना पुलिस को उपलब्ध कराएं। कमिश्नर ने लोगों को समझाइश देते हुए कहा कि नर्मदा नदी में साबुन और सोडे से नही नहाएं और कपड़े धोते समय साबुन और सोडे का उपयोग नही करें। कमिश्नर ने लोगों को समझाइश देते हुए कहा कि साबुन और सोडे में जहरीले रसायन होते हैं, जो पानी में मिलने से पानी के जीव-जन्तुओं को नुकसान पहुंचाते हैं। नर्मदा नदी के जल को दूषित करते हैं और इस दूषित जल को नागरिक पीते हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि नर्मदा नदी में नहाते और कपड़े धोते समय साबुन और सोडे का उपयोग करना महापाप है।  

कमिश्नर ने कपिला संगम में लोगों से चर्चा की
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने पदयात्रा के दौरान कपिला संगम में मुकेष यादव, सरस्वती यादव एवं सीमा यादव एवं उनके बच्चों से चर्चा की। कमिष्नर ने स्वास्थ्य सुवधाओं के संबंध में चर्चा की तथा आयुष्मान कार्ड के संबंध में जानकारी ली। चर्चा के दौरान मुकेश यादव एवं अन्य लोगों ने बताया कि अमरकंटक मे शासकीय चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। चिकित्सालय में डॉक्टर उपलब्ध रहते हैं और डॉक्टर उपचार मुहैया कराने का प्रयास करते हैं। उन्होंने बताया कि उनके आयुष्मान कार्ड भी बन चुके हैं। इस दौरान कमिष्नर ने स्कूली छात्र-छात्राओं से भी चर्चा की।  

 कमिश्नर ने चखा जंगली चने का स्वाद
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री दिनेश चंद्र सागर ने आज अमरकंटक क्षेत्र के पदयात्रा के दौरान वनवासियों से चर्चा की। चर्चा के दौरान वनवासी ज्ञानवती और सावित्री बाई ने कमिश्नर को जंगली चने के पौधे दिखाए तथा स्वाद लेने के लिए जंगली चने दिए। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री शर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री सागर ने जंगली चने का स्वाद चखा। कमिष्नर ने पदयात्रा के दौरान जगह-जगह रुककर लोगों को नषे की प्रवृत्ति से दूर रहने एवं नर्मदा को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने की शपथ दिलाई और नर्मदा को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का संदेष भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *