September 24, 2024

कलारबांकी में नशा मुक्ति महिला समिति सम्मेलन हुआ संपन्न थाना बंडोल के अंर्तगत आने वाले समस्त ग्रामों की अनेक महिलाएं हुई सम्मलित

0

सिवनी
दिन मंगलवार को ग्रामपंचायत कलारबांकी में जिला अधीक्षक (कप्तान) रामजी श्रीवास्तव जी की मौजूदगी में बंडोल थाना के अंतर्गत आने वाले ग्रामों की  महिलाओं, ग्रामों के गणमान्य नागरिक एवं सरपंच, जनपद सदस्यों की मौजूदगी एवं थाना बंडोल प्रभारी दिलीप पंचेश्वर एवं समस्त स्टाप की मौजूदगी में नशा मुक्ति समिति का सम्मेलन संपन्न हुआ। कार्यक्रम में पधारे जिला अधीक्षक महोदय का नशा मुक्ति समिति की महिलाओं ने पुष्प बारिश कर आत्मीय स्वागत किया गया।

नशा मुक्ति महिला सम्मेलन में पधारी विभिन्न ग्रामों की समिति की महिलाओं ने एसपी साहब के समक्ष शराब से होने वाले दुष्परिणाम के एवं नशेडियों से होने वाली समस्याओं के बारे में उपस्थित महिलाओं ने अपनी बात रखी। उपस्थित महिलाओं ने और आगे अपनी बातों को रखते हुए अवगत कराया कि आज गांव हो या शहर हो जितने भी क्राइम हो रहे हैं कहीं ना कहीं इसके जिम्मेदार शराब ही है। शराब के कारण चाहे वह चोरी हो सड़क दुर्घटना हो लड़ाई झगड़े हो या बलात्कार हो इन सब अपराध की जननी 90% शराब ही होती है । शराब के कारण नारी शक्ति को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे नारी शक्ति बहुत प्रताणित होती है इसलिए नारी शक्तियों के द्वारा यह नशा मुक्ति महिला समिति का गठन गांव-गांव किया गया है और समिति के माध्यम से लोगों को शराब से होने वाले या नशे से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में बताया जाता है।

आज के इस सम्मेलन में अनेक ग्रामों की महिलाओं ने अपनी-अपनी बात रखी व अपने गाँव में नशा मुक्ति से अवगत कराया। इसके उपरांत माननीय जिला अधीक्षक रामजी श्रीवास्तव के द्वारा कहां गया कि जितने भी ग्रामों में महिला समितियों का गठन हुआ है उन्हें ग्राम सुरक्षा समिति में जोड़ा जाए एवं थाने के माध्यम से इन समिति की महिलाओं को पहचान पत्र दिया जाएगा एवं पुलिस की तरफ से आपका हर संभव नशा मुक्त ग्राम नशा मुक्त समाज नशा मुक्त नागरिक बनाने में प्रयास किया जाएगा।आगे प्रकाश डालते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय जी ने कहा कि हम ओर हमारा समस्त पुलिस बल आपके साथ है सभी संभव प्रयास किए जाएंगे व आप सभी नारी शक्तियों के लिए हम आपके साथ हमेशा खड़े है।

देश का भविष्य युवाओ को माना जाता है इसलिए देश की प्रगति के लिए युवाओ का सही कदम पर चलना बहुत ही जरुरी है देश के संचालन में आज के युवाओ  का विशेष योगदान  है।पिछले कुछ सालो से युवा पीढ़ी नशे का बहुत तेजी से शिकार हो रहे हैं।  पहले लोग शौक से पीते हैं इसके बाद मजे से पीते हैं फिर पीने के आदी बन जाते हैं ।आज की युवा पीढ़ी नशेड़ी बनकर अपना तथा अपनों का भविष्य बर्बाद करने को तुले हुए है इसलिए हमें नशे से मुक्ति के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है।आज का युवा गुटका, बीडी, सीक्रेट और शराब पीकर खुद को शाही जीवन देना का प्रयास करता है पर नशे से जीवन में सुधार नहीं किया जा सकता है क्योकि नशा जीवन की बर्बादी का सबसे बड़ा माध्यम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *