September 27, 2024

स्मार्ट रोड – बुलेवर्ड स्ट्रीट :चकाचक सड़कों बेहतर दिखाने ,2 करोड़ 64 लाख और खर्च कर्जा निगम

0

भोपाल

शहर की सबसे खुबसूरत कही जाने वाली स्मार्ट रोड (पॉलीटेक्निक से भारत माता चौराहा) और बुलेवर्ड स्ट्रीट (प्लेटिनम प्लाजा से लेकर जवाहर चौक) का निर्माण करोड़ों रुपए खर्च करके किया गया। इन सड़कों को सुंदर दिखाने के लिए 2 साल पहले 1.5 करोड़ खर्च करके पौधारोपण करवाया गया था। अब इन सड़कों की हरियाली और सुंदरता को बरकरार रखने पर 2 करोड़ 64 लाख  और खर्च किए जाएंगे। हैरत की बात यह है कि 2 साल में ही इन सड़कों पर लगाए गए पौधे और उपकरण खराब हो गए। जिनके मेंटेनेंस के लिए टेंडर निकाला गया है। इसके तहत एजेंसी को चकाचक सड़कों बेहतर दिखाने का जिम्मा सौंपा जाएगा। यह देखकर कहना गलत नहीं होगा कि यह सारा खेल इंजीनियरों के कमीशन का है। हालांकि दो दिन पहले ही स्मार्ट सिटी के सीईओ अंकित अस्थाना की जगह गौरव बैनल को कंपनी का नया सीईओ बनाया गया है। अब देखना यह है कि क्या नए सीईओ कंपनी में चल रहे भ्रष्टचार को रोक पाएंगे या नहीं ।

मेंटेनेंस के लिए निजी एजेंसी को किया जा रहा नियुक्त
बुलेवर्ड स्ट्रीट और स्मार्ट रोड पर लगे चेयर और अन्य आइटम के रखरखाव और सुधार के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया जा रहा है। यह एजेंसी 3 साल तक टीटी नगर स्मार्ट सिटी के ग्रीन एरिया, बुलेवर्ड स्ट्रीट, डिपो चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा तक हरियाली और सुंदरता और सुविधाओं के लिए लगाए गए आइटम की सुरक्षा करेगी।

यह उठ रहे सवाल…?
2 साल पहले जब प्लांटेशन हुआ था उसके बाद रखरखाव क्यों नहीं हुआ?
 डेढ़ करोड़ खर्च होने के बाद भी प्लांटेशन बर्बाद हुआ तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई क्यों नहीं?
अब फिर से 2.6 करोड़ की प्लानिंग हुई तो इसकी सुरक्षा की गारंटी किसकी?

2 साल पहले पौधारोपण पर बर्बाद किये 1.5 करोड़ रुपए
स्मार्ट रोड और बुलेवर्ड स्ट्रीट पर 1.5 करोड़ खर्च करके पौधारोपण किया गया। यहां पॉम ट्री और सीजनल पौधे लगाए गए थे। वर्तमान में इनकी हालत किसी से छुपी नहीं है। डेढ़ करोड़ खर्च करके भी यह पौधे पनप नहीं सके।     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *