September 28, 2024

यूपी रोडवेज बसों में एनसीएमसी कार्ड से भुगतान की व्यवस्था जल्द, एक कार्ड से बस-मेट्रो में सफर

0

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि एक ही कार्ड द्वारा विभिन्न परिवहन साधनों की सुविधा देने की योजना के तहत नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) से रोडवेज की बसों में भी भुगतान की व्यवस्था करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत एनसीएमसी कार्ड आधारित किराया भुगतान व्यवस्था की शुरुआत जल्द करा दी जाएगी।

इसके लिए आगामी 25 नवंबर को स्टेट बैंक आफ इंडिया एवं उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बीच करार होगा। यह करार स्टेट बैंक आफ इंडिया के प्रबंध निदेशक की उपस्थिति में होगा। एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से जनसामान्य को विभिन्न साधनों में यात्रा करने के लिए बिना किसी अतिरिक्त कार्ड के एक ही कार्ड का प्रयोग कर किराया भुगतान की आधुनिकतम सुविधा प्राप्त हो जाएगी। इससे उनकी यात्रा अधिक सरल एवं सहज होगी। यात्री इन कार्ड्स को बस के अंदर परिचालक को कैश अथवा कार्ड से भुगतान कर रिचार्ज करने की सुवधा भी प्राप्त कर सकेंगे।
 
एनसीएमसी एसबीआई, यूको बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक आदि सहित 23 बैंकों द्वारा पिछले 18 महीनों में जारी रुपे डेबिट कार्ड वाले यात्रियों को मेट्रो यात्रा के लिए स्वाइप करने की अनुमति देगा। एनसीएमसी एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली है। यह स्मार्टफोन को एक इंटर-ऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड में बदल देगा, जिसका उपयोग यात्री अंततः मेट्रो, बस और उपनगरीय रेलवे सेवाओं के भुगतान के लिए कर सकते हैं।

यह मेट्रो स्टेशनों से एक स्मार्टफोन की मदद से प्रवेश और निकास की अनुमति देगा, जिसे स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) प्रणाली के रूप में जाना जाता है। जिसका उपयोग देश भर के किसी भी शहर में भी किया जा सकता है। मेट्रो स्टेशनों के लिए एएफसी के अनुरूप स्वदेशी गेट बनाने के लिए सरकार ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को लगाया है। अंतत: सभी मेट्रो स्टेशनों पर एएफसी गेट लगाए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *