September 25, 2024

बिहार के इस बैंक में 200 पदों के लिए निकला फर्जी विज्ञापन, मुजफ्फरपुर में FIR दर्ज; बैंक लगा रहा पोस्टर

0

पटना

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के नाम पर डाटा ऑपरेटरों की फर्जी बहाली निकाल युवाओं को झांसा देनेवाला रैकेट का खुलासा हुआ है। यह गिरोह बिहार के साथ आस-पास के कई राज्यों में सक्रिय है। बैंक में डाटा ऑपरेटर की बहाली के लिए 200 पदों का फर्जी विज्ञापन निकाला गया है। फ्रॉड गिरोह संपर्क के लिए सोशल मीडिया पर इसे वायरल कर युवाओं को  लिंक भेज कर फंसा रहा है। शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दिया है।

युवाओं को नौकरी के नाम पर ठगी के इस रैकेट में फंसने से  बचने के लिए बैंक के अधिकारी प्रयास कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर शहर में जगह-जगह बैनर पोस्टर लगवा रहे हैं। यही नहीं, बैंक के महाप्रबंधक महेंद्र कुमार ने इस संबंध में जिले के काजी मोहम्मदपुर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। बैंक अधिकारी ने इस गिरोह पर कठोर कार्रवाई करने का आग्रह पुलिस प्रशासन से किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल
यूबीजीपी के जीएम महेंद्र कुमार ने पुलिस को बताया कि उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की सूबे के 25 जिलों में 115 शाखाएं हैं। इन शाखाओं में बहाली के लिए शातिरों ने फर्जी विज्ञापन निकाला है। ये फर्जी विज्ञापन विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुप पर वायरल किए जा रहे हैं। इसमें डाटा ऑपरेटर पद के लिए 200 रिक्तियां बताई गई हैं। बैंक का इस विज्ञापन से कुछ भी लेना देना नहीं है।
 

IBPS करती है बैंक में बहाली
उन्होंने बताया कि बहाली का यह विज्ञापन पूर्णत फर्जी है। बैंक ने डाटा ऑपरेटर पद पर बहाली के लिए इसी प्रकार का कोई विज्ञापन नहीं निकाला है। जीएम ने कहा कि बैंक में अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति व चयन की एक प्रक्रिया है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आईबीपीएस) के माध्यम से बैंक में बहाली होती है। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के नाम पर डाटा ऑपरेटरों की फर्जी बहाली निकाल युवाओं को झांसा देनेवाला रैकेट सक्रिय है। फर्जी विज्ञापन सोशल मीडिया पर वायरल कर युवाओं को संपर्क के लिए लिंक डाला जा रहा है।

अज्ञात पर FIR दर्ज कर छानबीन
महाप्रबंधक ने काजी मोहम्मदपुर के थानेदार दिगंबर कुमार को बताया है कि इस फर्जीवाड़े के संबंध में बैंक अपने स्तर से युवाओं को जागरूक कर रहा है। उन्होंने रैकेट चला रहे शातिरों पर कार्रवाई का आग्रह थानेदार से किया। थानेदार ने बताया कि बैंक की ओर से महाप्रबंधक का पत्र मिला है। इसमें फर्जी ढंग से बहाली के नाम पर ठगी का रैकेट चलाए जाने की शिकायत की गई है। थानाध्यक्ष दिगंबर कुमार ने बताया कि अज्ञात पर एफआईआर दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *