September 27, 2024

यूपी में मेडिकल, नर्सिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू, शिक्षकों में बांटे टॉपिक

0

लखनऊ

हिंदी पट्टी के उन छात्रों के लिए अच्छी खबर है जो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं। मध्य प्रदेश के बाद यूपी ने मेडिकल और नर्सिंग की शिक्षा हिंदी में देने की पहल कर दी है। मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज से इसकी शुरुआत हुई है। वहां एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हिंदी में एक घंटे की अतिरिक्त क्लास शुरू की गई है।

कॉलेज ने महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा से पूरे प्रदेश के मेडिकल छात्रों को जूम के जरिए हिंदी में पढ़ाने की अनुमति मांगी है। स्वीकृति मिलते ही प्रदेश के एमबीबीएस के सभी छात्र हिंदी में पढ़ने लगेंगे। मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक यूपी के गांवों से आने वाले छात्रों की राह अब अंग्रेजी नहीं रोकेगी। प्रदेश में अब छात्र हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे। विभिन्न विषयों की किताबें भी हिंदी में लिखवाई जा रही हैं। कुछ किताबें लिखी भी जा चुकी हैं, जिसमें एक मेरठ मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर ने लिखी है। हिंदी में पाठ्यक्रम को लेकर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने पूर्व में प्रोफेसर एनसी प्रजापति के नेतृत्व में कमेटी भी बनाई थी। कमेटी ने प्रथम वर्ष में मध्य प्रदेश में प्रयोग होने वाली किताबों के प्रयोग का सुझाव दिया था।

शिक्षकों में बांटे टॉपिक

मेरठ के लाला लाजपत राय के कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर आरसी गुप्ता बताते हैं कि 15 अगस्त को हमने हिंदी में पहला मेडिकल जर्नल पुनर्नवा प्रकाशित किया। जिसमें विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 50 से अधिक मेडिकल शिक्षकों ने चिकित्सा शिक्षा से संबंधित सामग्री देकर योगदान दिया। इसमें नीट पीजी व अन्य परीक्षाओं के लिए हिंदी में बहुविकल्पीय प्रश्नों को शामिल किया गया। यहीं नहीं थॉयरायड पर एक पुस्तक भी हिंदी में प्रकाशित हो चुकी है। अलग-अलग चिकित्सा शिक्षकों को टॉपिक दे दिए गए हैं। उन्हें दिसंबर तक संबंधित टॉपिक पर हिंदी में सामग्री तैयार करने को कहा गया है। ताकि जनवरी से प्रथम वर्ष के पूरे पाठ्यक्रम को हिंदी में पढ़ाया जा सके।

यूपी में मेडिकल और नर्सिंग की पढ़ाई हिंदी में कराने की शुरुआत कर दी गई है। मेरठ मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के छात्रों के लिए अतिरिक्त क्लास शुरू की गई हैं। एएनएम को नये सत्र से हिंदी में पढ़ाया जाएगा। जीएनएम और बीएससी नर्सिंग के लिए भी व्यवस्था की जा रही है।- आलोक कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *