September 25, 2024

FIFA WORLD CUP 2022 : 5 मिनट की गलती और खत्म हो गया अर्जेंटीना का भौकाल

0

नई दिल्ली  
विश्वकप फुटबॉल में हार के बाद अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने कहा, “हमने केवल पांच मिनट की गलती कि और बढ़त खो कर 1-2 से पिछड़ गये। हमने बॉक्स में क्रॉस पास दिये लेकिन सब गड़बड़ हो गया। फिर खेल यहां से जटिल होते गया। आफसाइड की वजह से दोनों गोल का नहीं दिया जाना बिल्कुल सही फैसला था। इसके लिए कोई बहाना नहीं।“ स्ट्राइकर लाटारो मार्टिनेंज ने मायूस हो कर कहा, “इसने बहुत चोट पहुंचायी। हम लोगों को बहुत आशा थी कि विश्वकप की शुरुआत जीत से करेंगे। लेकिन अब यह खत्म हो गया। अब आगे के लिए हम खुद को तैयार करेंगे और इसके बारे में सोचेंगे।”
 
बढ़त लेने के बाद हारा अर्जेंटीना
2022 का विश्वकप फुटबॉल इतिहास के सबसे बड़े उलटफेर के लिए जाना जाएगा। कप का दावेदार अर्जेंटीना पहले मैच में हार गया। सऊदी अरब ने उसे 2-1 से हरा कर पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया। हाफटाइम तक अर्जेंटीना 1-0 से आगे था। लोग कयास लगा रहे थे कि सऊदी अरब एक गोल, दो गोल या फिर कितने गोल से हारेगा। लेकिन हाफटाइम के बाद एक ऐसा चमत्कार हुआ जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। ब्रेक के बाद सऊदी टीम मैदान पर बिल्कुल बदले हुए अंदाज में उतरी। उसने दो गोल कर के मैच अपने नाम कर लिया। 51वें पायदान वाली टीम ने दुनिया की नम्बर 3 टीम को धूल चटा दी।
 
हर बार गोलपोस्ट के पास जा कर बिखर गया अर्जेंटीना
सउदी अरब ने उस अर्जेंटीना को हराया जो पिछले 36 मैचों से अपराजित था। इस मैच में अर्जेंटीना की किस्मत भी उसके खिलाफ थी। पूरे मैच पर उसकी पकड़ बनी हुई थी। उसने गेंद पर 70 फीसदी कब्जा जमाये रखा। बार- बार वह सऊदी गोलपोस्ट के पास पहुंचा लेकिन फिर इसके बाद उसका खेल बिखर जाता। गोलपोस्ट में अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने जो भी शॉट मारे उसे गोलकीपर ने रोका लिया। सउदी अरब के गोलकीपर ओवैस ने जबर्दस्त बचाव किये। कभी शॉट कमजोर होता तो कभी उसकी दिशा गलत रहती। ये संयोग नहीं तो क्या हैं? सउदी अरब ने सिर्फ ती शॉट गोल में मारे जिसमें से दो गोल हो गये। जब कि अर्जेंटीना ने 8 शॉट गोल में मारे जिसमें से केवल एक गोल हो पाया।
 
किस्मत भी रूठ गयी थी अर्जेंटीना से
याद कीजिए मैच का वो आखिरी लम्हा। 90 मिनट का खेल होने के बाद इंजरी टाइम शुरू हुआ। अर्जेंटीना ने एक जोरदार आक्रमण किया। सउदी अरब के गोलकीपर गेंद को बचाने के लिए आगे बढ़ गये थे। गोलपोस्ट बिल्कुल खाली हो गया था। यह देख कर डिफेंडर अलअमिरी गोललाइन पर खड़े हो गये। तब तक गेंद अर्जेंटीना को खिलाड़ी को मिली। उन्होंने एक जोरदार शॉट गोल में मारा लेकिन अलअमिरी ने हेडर से इस गेंद को क्लीयर कर दिया। गोल के लिए ये बिल्कुल आसान मौका था। इतना ही नहीं अर्जेंटीना के 2 गोल ऑफसाइड होने की वजह से अमान्य कर दिये गये। दोनों की मामले बहुत नजदीकी थे। आज तकदीर भी उसकी राह में दीवार बन कर खड़ी थी।
 
मौकों को चूकने की कहानी
अर्जेंटीना की ये हार, मौकों को चूकने की कहानी थी। दुनिया की नम्बर 3 टीम का यूं अवसर गंवाना हैरान करने वाला था। सऊदी अरब केवल 30 फीसदी ही गेंद को अपने कब्जे में रख पाया। लेकिन उसने सीमित अवसरों का फायदा उठाया। केवल पांच मिनट के अंदर उसने 2 गोल किये। अलसहरी ने पहला गोल 47वें मिनट कर टीम को बराबरी पर ला दिया। फिर 52वें मिनट में अल दावसरी ने दूसरी गोल कर टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी। सऊदी अरब के इस अप्रत्याशित पलटवार से अर्जेंटीना हतप्रभ रह गया। वह समझ ही नहीं पाया कि यह क्या हो गया। इसके बाद मैसी और उनके सहोयोगी खिलाड़ियों का खेल बिखर गया। मैसी को दुनिया के मानतम फुटबॉलरों में एक माना जाता है। टीम की सारी उम्मीदें उन्ही पर टिकीं थी कि शायद वे कोई चमत्कार करेंगे। 10 मिनट का इंजरी टाइम भी मिला था। लेकिन वे अपने नाम के अनुरूप नहीं खेल पाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *