September 24, 2024

‘हम महाराष्ट्र की एक इंच भी जमीन किसी और को नहीं जाने देंगे’, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर बोले CM शिंदे

0

मुंबई  
महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि उनकी सरकार महाराष्ट्र की एक इंच भी जमीन किसी को नहीं जाने देगी। सीएम शिंदे ने कहा, हम महाराष्ट्र की एक इंच भी जमीन किसी और को नहीं जाने देंगे। पत्रकारों से बात करते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, ''हम सीमावर्ती इलाकों में मराठी लोगों को इंसाफ दिलाने का काम कर रहे हैं। महाराष्ट्र में एक इंच भी जगह नहीं जाने दी जाएगी। 40 गांवों की समस्याओं का समाधान करना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है।"
 
इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की टिप्पणी की निंदा की थी। उद्धव ठाकरे ने कहा, ''कर्नाटक के मुख्यमंत्री सीमा के मुद्दों पर अपना बयान दे रहे हैं। ऐसा लगता है कि कर्नाटक के सीएम बोम्मई को अचानक महाराष्ट्र के 40 गांवों पर दावा करने के लिए मजबूर किया गया है।''
 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा महाराष्ट्र के 40 गांवों पर दावा करने के बाद दशकों पुराने सीमा विवाद को लेकर बोम्मई और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच जुबानी जंग भी चली है। बोम्मई ने एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें महाराष्ट्र के सांगली जिले के कुछ गांवों में, जो पानी के संकट से जूझ रहे हैं, कर्नाटक में विलय की मांग की है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र का कोई भी गांव कर्नाटक में नहीं जाएगा।उन्होंने ट्वीट किया, "महाराष्ट्र का कोई गांव कर्नाटक नहीं जाएगा! राज्य सरकार बेलगाम-करवार-निपानी समेत मराठी भाषी गांवों को पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ेगी।'' इस पर बोम्मई ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस का 'सपना कभी पूरा नहीं होगा' और उनकी टिप्पणी को 'भड़काऊ' है।

बोम्मई ने बुधवार शाम ट्वीट किया, "महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कर्नाटक महाराष्ट्र सीमा विवाद पर भड़काऊ बयान दिया है और उनका सपना कभी सच नहीं होगा। हमारी सरकार देश की जमीन, पानी और सीमाओं की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *