September 23, 2024

मैथिली ठाकुर, सुलभ और रंजना झा समेत बिहार के 13 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

0

 पटना 

बिहार के लिए बड़ी खुशखबरी है। संगीत, नाटक और नृत्य के क्षेत्र में पिछले तीन साल के लिए घोषित संगीत नाटक अकादमी अवार्ड में प्रदेश के 13 कलाकारों का चयन हुआ है। इनमें चर्चित नाटककार और रंगकर्मी हृषीकेश सुलभ, ठुमरी गायिका कुमुद झा दीवान, लोकगायिका रंजना झा और मैथिली ठाकुर भी शामिल हैं। संगीत नाटक अकादमी (दिल्ली) के सचिव अनीश पी राजन ने शुक्रवार शाम साल 2019, 2020 और 2021 के अवार्ड की अधिसूचना जारी की।

सुलभ को नाट्य लेखन, नीलेश्वर मिश्र को अभिनय, मिथिलेश राय को निर्देशन के लिए अकादमी अवार्ड मिलेगा। 13 कलाकारों में पांच बेटियां हैं। वरीय पुरस्कारों में कुमुद झा दीवान और रंजना झा और बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार की सूची में भरतनाट्यम की कलाकार सुदीपा घोष, लोकनृत्य के सुपरिचित नाम जितेन्द्र चौरसिया, मैथिली ठाकुर व अभिनेत्री रूबी खातून शामिल हैं। 
 
90 वर्षीय अभिनेता, निर्देशक गणेश प्रसाद सिन्हा, 75 वर्ष के अभिनेता-निर्देशक सुमन कुमार, लोकगीतों के जाने-माने नाम भरत सिंह भारती और ध्रुपद गायक रघुवीर मलिक का चयन अमृत अवार्ड के लिए किया गया है। युवा पुरस्कार के लिए 25 हजार जबकि संगीत नाटक अकादमी और अमृत अवार्ड धारियों को एक-एक लाख रुपये, ताम्र पत्र और अंगवस्त्रत्त् दिए जाएंगे। अगले महीने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ये पुरस्कार दिल्ली में दिए जाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *