September 23, 2024

प्रदेश में पुलों की हालत खराब, स्टेट हाईवे पर आवागमन रोकने के लिए आदेश जारी

0

भोपाल
प्रदेश में पुलों की हालत खराब होने से प्रशासन को स्टेट हाईवे पर आवागमन रोकने के लिए आदेश जारी करने पड़ रहे हैं। ताजा मामला मैहर कटनी मार्ग को लेकर सामने आया है जिसको लेकर जल संसाधन विभाग की रिपोर्ट के बाद कटनी कलेक्टर ने पुल पर से भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। इसके पहले सीधी रीवा को जोड़ने वाले एक पुल पर आवागमन बंद किया जा चुका है।

कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद ने बाणसागर पक्का बांध संभाग क्रमांक तीन देवलोंद जिला शहडोल के कार्यपालन यंत्री की रिपोर्ट पर जनसुविधा और आमजन की सुरक्षा के मद्देनजर मैहर बरही मार्ग पर महानदी पर बने पुल पर आवागमन के लिए भारी वाहनों पर रोक लगा दी है। कार्यपालन यंत्री की रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिज के स्लैब नम्बर सात में आसामान्य डिफ्लैक्शन पाया गया है। यह ब्रिज बैलेंस कंटीलीवर ब्रिज है। मुख्य अभियंता जल संसाधन रीवा ने भी इसको लेकर 25 नवम्बर को कटनी कलेक्टर को पत्र लिखा था। इसके बाद कलेक्टर कटनी ने राजस्व, पुलिस, जलसंसाधन, बाणसागर और मप्र सड़क विकास निगम के अफसरों की टीम भेजकर पुल की जांच कराई। जांच के दौरान यह पाया गया कि भारी वाहनों के गुजरने पर पुल में कम्पन होता है। हालांकि अभी किसी तरह का टूट-फूट होना नहीं पाया गया है। इसलिए कलेक्टर ने मैहर बरही मार्ग पर बने इस पुल पर भारी वाहनों का आवागमन बंद करने के आदेश जारी किए हैं। यहां से छोटे वाहन 20 किमी की रफ्तार से निकल सकेंगे।

एक सप्ताह पहले सीधी कलेक्टर का आदेश
इसी तरह का एक आदेश सीधी कलेक्टर की ओर से जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि संभागीय प्रबंधक मप्र रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन रीवा द्वारा दिए गए प्रतिवेदन में सीधी जिले के बहरी और रीवा जिले के हनुमना मार्ग में पड़ने वाले पुल होरिजेंटल और वर्टिकल क्रेक्स आने की जानकारी दी थी। इसके बाद सोन नदी पर बने इस पुल के पियर्स में क्रेक्स और इसके क्षतिग्रस्त होने की स्थिति को देखते हुए 19 नवम्बर से चार पहिया और भारी वाहनों के आवागमन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस मार्ग से सिर्फ दोपहिया वाहन और पैदल यात्री ही निकल सकेंगे। इस आदेश पर अमल के लिए एसडीएम को भी निर्देश जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *