September 23, 2024

जल महोत्सव का शुभारंभ कल, हनुवंतिया टापू पर दो महीने तक महोत्सव

0

भोपाल
दुनियाभर में लोकप्रिय हो चुके जल महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल 28 नवंबर को करेंगे। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड की ओर से खंडवा जिले के हनुवंतिया टापू में होने वाला यह महोत्सव दो माह तक चलेगा। महोत्सव का यह सातवां संस्करण है। कार्यक्रम में पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की मंत्री उषा ठाकुर भी उपस्थित रहेंगी। इसके साथ विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला और  पर्यटन निगम के अपर प्रबंधक संचालक विवेक श्रोतीय भी मौजूद रहेंगे।

ये रहेगा पर्यटकों के लिए खास
इस बार महोत्सव में देश दुनिया से आने वाले पर्यटकों के लिए, फ्लाइंग बोट, स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्विन्ग, जिप सायकल, पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, स्पीड बोट, जेट स्काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग जैसी एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी। यहां टेस्ट सिटी का संचालन पर्यटकों के लिए किया जा रहा है। इसमें 104 लग्जरी स्विस टेन्ट्स के साथ साथ कॉपोर्रेट सम्मेलनों के लिए एसी सम्मेलन हॉल की सुविधा मिलेगी।

केरल के प्रसिद्ध करैली समूह के द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय एंगलर्स की तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए आयोजित की जाएंगी। इंदिरा सागर बांध के तट पर स्थित हनुवंतिया टापू को एक आदर्श पर्यटन स्थल विकसित करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा जल महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

इनका कहना
जल महोत्सव देशभर के एडवेंचर लवर्स के लिए आदर्श गंतव्य के रूप में स्थापित हो चुका है। पर्यटन बोर्ड नित नए नवाचारों के माध्यम से पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहता है। इसी श्रृंखला में इंदिरा सागर बांध के बैकवाटर पर स्थित हनुवंतिया टापू पर फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी आयोजित की जा रही है। देश में पहली बार पर्यटक इस तरह की गतिविधि का आनंद लेंगे।
शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव एवं मप्र टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *