September 22, 2024

बड़े बाड़े में पहुंच गए सभी 8 चीते, अब फरवरी तक खुले जंगल में छोड़ने

0

 भोपाल 
Kuno national park में नामीबिया से लाए गए सभी 8 चीते अब बड़े बाड़े में पहुंच चुके हैं। अलग-अलग चरणों में सभी 8 चीतों को छोटे बाड़े से बड़े बाड़े में पहुंचा दिया गया है। इन चीतों में 3 नर चीते और 5 मादा चीते शामिल हैं। अब फरवरी के महीने तक इन चीतों को खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की जा रही है।
 
बड़े बाड़े में छोड़ दिए गए सभी चीते
नामीबिया से लाए गए चीतों को लंबे इंतजार के बाद बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। कुल 4 चरणों में सभी 8 चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। पहले चरण में 2 चीतों को छोड़ा गया था इसके बाद एक चीते को छोड़ा गया। जब कुल 3 नर चीते छोड़ दिए गए तो तीसरे चरण में 2 मादा चीतों को छोड़ा गया और चौथे चरण में 3 मादा चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया। इस तरह चार चरणों में सभी 8 चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है।
 
मादा चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले लिया बड़े बाड़े का जायजा
मादा चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले एक्सपर्ट द्वारा बड़े बाड़े का जायजा लिया गया। बड़े बाड़े को ड्रोन की मदद से मॉनिटर किया गया और पूरी तरह संतुष्ट हो जाने पर ही 3 मादा चीतों को सोमवार को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया। इससे पहले दो मादा चीतों को भी बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया था। इस तरह नर चीतों के बाद अब सभी मादा चीते भी बड़े बाड़े में पहुंच गए हैं।
 
मॉनिटरिंग के लिए 4 टीम की गईं तैयार
सभी 8 चीतों की मॉनिटरिंग के लिए कुल 4 टीम तैयार की गई हैं। हर एक टीम में 4 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इस तरह कुल 16 कर्मचारी 24 घंटे चीतों पर नजर रखेंगे। खास बात यह रहेगी कि 24 घंटे में एक बार इन चीतों को आंखों से भी देखा जाएगा और इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि चीतों को कहीं कोई चोट तो नहीं लगी है।

नामीबियाई एक्सपर्ट के नेतृत्व में हो रही है चीतों की मॉनिटरिंग
नामीबियाई एक्सपर्ट मिस्ट बाट के नेतृत्व में कूनो नेशनल पार्क के कर्मचारी चीतों की मानिटरिंग कर रहे हैं। इनमें से कई कर्मचारी मॉनिटरिंग में एक्सपर्ट हो चुके हैं लेकिन कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जो अभी तक पूरी तरह मॉनिटरिंग में एक्सपर्ट नहीं हुए। ऐसे कर्मचारी अभी मॉनिटरिंग की और ट्रेनिंग ले रहे हैं।

फरवरी तक खुले जंगल में छोड़ने की है योजना
अभी सभी 8 चीतों को 5 बाड़ों में बंद करके रखा है। इन बाड़ों के नंबर 4, 5, 6, 7 और 8 हैं। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन की योजना है कि फरवरी महीने तक इन चीतों की मॉनिटरिंग की जाएगी और इसके बाद इन्हें खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा। इसी योजना पर कूनो नेशनल पार्क का प्रबंधन कार्य कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed