September 22, 2024

मेयर इंन काउसिल ने लिया निणर्य आगामी वित्तिय वर्ष में बाजारो की नही किया जाये नीलामी

0

आम जन के लिए आरंक्षित किये जाने वाले सामुदायिक भवन के शुल्क में दी गई छूट

सिंगरौली

 

नगर पालिक निगम सिंगरौली की महापौर श्रीमती रानी अग्रवाल के अध्यक्षता एवं मेयर इंन काउसिल के सदस्य सत्रुघन लाल शाह,खुर्शिद आलम, श्यामला बर्मा, शिवकुमारी कुशवाहा, शशि पुष्पराज, अर्चन विश्वकर्मा,रीता देवी प्रजापति, आयुक्त नगर निगम पवन कुमार सिंह के गरिमामय उपस्थिति में मेयर इंन काउसिल की बैठक निगम कार्यालय में विगत दिवस आयोजित हुई। बैठक के प्रारंभ में मेयर इंन काउसिल के पूर्व बैठक के कार्यवाही की पुष्टि की गई तत्पश्चात लाडली लक्ष्मी पथ एवं लाडली लक्ष्मी वाटिका के नामकरण के संबंध में प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत उतकृष्ट विद्यालय तिराहा से कोतवाली सड़क का लाडली लक्ष्मी पथ एवं लाल पार्क विन्ध्यनगर का नाम लाडली लक्ष्मी वाटिका किये जाने की स्वीकृती प्रदान की गई।
बैठक में निगम क्षेत्रांतर्गत निर्मित सामुदायिक भवनो के शुल्क निर्धारण से संबंधित प्रस्ताव पर वृहद रूप से चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि रामलीला मैदान बैढ़न में वैवाहिक कार्यक्रम हेतु बीपीएल कार्ड धारक ,संबल योजना, कर्मकार मण्डल योजना के हितग्राहियो को आठ हजार एवं सामान्य व्यक्ति के लिए 20 हजार रूपये शुल्क निर्धारण किया गया जबकि पूर्व में वैवाहिक कार्यक्रम के लिए शुल्क 40 हजार रूपयें निर्धारित किया गया था। वही राजनितिक दलो के कार्यक्रम हेतु 20 हजार रूपये शुल्क निर्धारित किया गया। एनजीओ के कार्यक्रम हेतु शुल्क 20 हजार निर्धारित किया गया। बैठक में सामुदायिक भवन नवजीवन विहार में पंजीकृत सदस्यो के लिए वैवाहिक कार्यक्रम हेतु 20 हजार निर्धारित किया गया जबकि पूर्व में यह शुल्क 25 हजार रूपयें था। वही अपंजीकृत सदस्यो के वैवाहिक कार्यक्रम हेतु भी शुल्क 20 हजार रूपयें निर्धारित किया गया जबकि पूर्व में यह शुल्क 50 हजार निर्धारित था। वही जन्म दिवस हेतु आयोजित कार्यक्रमो के लिए पंजीकृत एवं अपंजीकृत सदस्यो के लिए एक समान राशि 10 हजार रूपये निर्धारित किया गया है।

बैठक में सामुदायिक भवन मोरवा के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल सामुदायिक भवन में वैवाहिक कार्यक्रम हेतु शुल्क 10 हजार रूपयें निर्धारित किया गया है। जबकि पूर्व में यह शुल्क 25 हजार निर्धारित था। वही केशव उद्यायन सामुदायिक भवन में वैवाहिक कार्यक्रम हेतु शुल्क 20 हजार रूपये निर्धारित किया गया जबकि पूर्व में यह राशि 40 हजार रूपये थी। मेयर इंन काउसिल ने उक्त दरो को अपनी स्वीकृती प्रदान की। वही नगर पालिक निगम सिंगरौली क्षेत्रांतर्गत आने वाली दैनिक एवं साप्ताहिक बाजारो की वित्तिय वर्ष 2023 एवं 24 के लिए होने वाली आम नीलामी से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि आगामी वित्तिय वर्ष में बाजारो की आम नीलामी नही कराई जायेगी। बाजार निःशुल्क संचालित होगे अपनी स्वीकृती प्रदान करते हुये परिषद की भेजने का निणर्य लिया गया।

बैठक में आयुक्त ने बाजार नीलामी से संबंधित प्रस्ताव पर जताई आपंत्तिः- बाजारी नीलामी से संबंधित प्रस्ताव के संबंध में नगर निगम आयुक्त पवन कुमार सिंह के द्वारा अपनी आपंत्ति जाहिर की गई। उन्होने कहा कि इस निणर्य से  निगम को प्राप्त होने राजस्व की हानि होगी। उन्होने कहा कि मेयर इंन काउसिल द्वारा लिए गये निणर्य के संबंध में शासन की ओर प्रस्ताव भेजा जायेगा।बैठक के दौरान मेढौली में एनसीएल जयंत परियोजना द्वारा भूमियो पर स्थिति शासकीय परसंम्पत्तियो की गणना, पैमाईश एवं मूल्यांकन से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत अपनी स्वीकृती दी गई। वही एनटीपीसी द्वारा निर्मित सात नग सामुदायिक शौचालयो के संचालन एवं संधारण से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि संधारण कार्य पर 10 वर्ष में व्यय होने वाली राशि की तकनिकि एवं वित्तय स्वीकृती प्रदान की गई। वही मोरवा में स्थित अवैध अनाधिकृत कालोनियो में विकास पर निगम द्वारा व्यय की गई राशि अनाधिकृत कालोनियो के हितग्राहियो से विकास शुल्क के वशूली की स्वीकृती प्रदान की गई। तथा यू.आई.डी.एस.एम.टी योजना अंतर्गत जल प्रदाय योजना के अनुबध अनुसार 10 वर्ष तक संचालन में अनुबंधन के प्रावधान अनुसार चन्द्र निर्माण प्राईवेट लिमिटेड को जल प्रदाय योजना का संचालन एवं संधारण किये जाने की स्वीकृती प्रदान की गई। वही वित्तिय वर्ष 2022 एवं 23 में प्रावधानित बजट में परिर्वतन किये जाने से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि वार्डो के विकास कार्य हेतु एवं विकास कार्यो के पूर्ति के लिए बजट परिर्वतन किया जाना अत्यान्त आवश्यक है। विकास कार्यो को दृष्टिगत रखते हुये बजट परिर्वतन किये जाने की अनुमति प्रदान की गई।
 बैठक में  स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत कचरा संग्रहण के शुल्क निर्धारण से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि घर घर कचरा संग्रहण का शुल्क 30 प्रति माह,ठेला एवं गोमती से 30 प्रतिमाह शुल्क लिया जाये जबकि पूर्व में यह शुल्क ठेला गोमती के लिए 100 रूपयें प्रतिमाह निर्धारित किया गया था। वही दुकानो से प्रति माह 50 रूपये जबकि पूर्व में 200 रूपयें प्रतिमाह शुल्क निर्धारित था। वही रेस्टोरेंट सिटिंग पर 250 प्रति माह शापिंग माल से 2000 रूपयें प्रति माह शुल्क निर्धारित पर प्रस्ताव परिषद की ओर भेजा गया। बैठक में वार्ड क्रमांक 32 शिवाजी कम्पलैक्स नवजीवन विहार को गिराकर नया कम्पलैक्स निर्माण से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निणर्य लिया गया कि शिवजी शापिंग कम्पलैक्स जो वर्तमान में जर्जर अवस्था में है जिससे कभी भी दुर्घटना घट सकती है तथा जन धन कि क्षति हो सकती है ऐसी स्थिति में भवन को गिराये जाने के पूर्व दुकानो और भवनो का व्यवस्थापन किया जाये। ताकि रहवासियो को निर्माण कार्य के दौरान व्यवस्थित किया जा सके। इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति देते हुये परिषद की ओर भेजने का निणर्य लिया गया।

वही नवगढ़ परसौना मार्ग एवं विन्ध्यनगर शक्तिनगर मार्ग में निगम सीमा क्षेत्रांतर्गत स्वागत द्वारा का निर्माण कराये जाने का निणर्य लिया गया। वही नगर पालिक निगम सिंगरौली क्षेत्रांतर्गत स्थापित सर्वजनिक एवं नीजि कंम्पनियो द्वारा पर्यवरण संरक्षण मुख्यतः वायु प्रदूषण एवं जल प्रदूषण के साथ साथ जल संरक्षण एवं सर्वधन के लिए कार्यरत कम्पनियो को निगम की ओर से नोटिस जारी किया जाये। साथ ही कम्पनियो के साथ बैठक आयोजित कर प्रदूषण को रोकने के संबंध में चर्चा की जाये। बैठक में महाराणा प्रताप अग्रसेन जी, महात्मा गॉधी, काशीराम, परसुराम जी, रानी लक्ष्मी बाई, भगत सिंह, छत्रपति जी अब्दुल कलाम, के नामो का पार्को एवं निगम के कालोनियो का नामकरण एवं प्रतिमा स्थापित करने से संबंधित प्रस्ताव पर अपनी स्वीकृती प्रदान करते हुये परिषद की ओर भेजे जाने का निणर्य लिया गया।
 जुड़वा  तालाब के पास लगेगा बड़ा तिरंगा झण्डाः- मेयर इंन काउसिल की बैठक में कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास स्थित निर्माणाधीन जुड़वा तालाब के समीप बड़ा तिरंगा झण्डा लगाये जाने से संबंधित प्रस्ताव पर अपनी स्वीकृती प्रदान करते हुये परिषद की ओर भेजा गया। बैठक में निणर्य लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र के अलावा के अलावा दूसरी जगहो तक शव को ले जाने से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि यदि कोई भी बीपीएल कार्डधारी संबल, कर्मकार कार्ड धारी, खाद्यान पर्ची धारी व्यक्ति मृतक है तो उसे निःशुल्क शव वाहन उपलंब्ध कराया जाये। वही सामान्य जन यदि शव को बाहर ले जाना चाहता है तो उसे   से 12 रूपये प्रति किलोमीटर की दर से शव वाहन किराये के  निर्धारण किया गया जबकि नगरीय क्षेत्र में सभी के लिए शव वाहन निःशुल्क मुहैया कराया जायेगा। की स्वीकृत प्रदान कर कर  प्रस्ताव को परिषद की ओर भेजा गया। साथ एक बड़ा शव वाहन क्रय करने की स्वीकृती प्रदान करते हुये प्रस्ताव परिषद की ओर भेजा गया। बैठक के दौरान कार्यपालन यंत्री व्ही.पी उपाध्याय, उपायुक्त आर.पी बैस, सहायक यंत्री आर.के जैन,जे.पी त्रिपाठी, रत्नाकर गजभिये, सचिव बी.डी सिंह, सहायक लेखा अधिकारी बी.एन मिश्रा सहित निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *