September 22, 2024

अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान का कमाल, श्रीलंका में जाकर तोड़ा गौतम गंभीर का बड़ा ODI रिकॉर्ड

0

अफगानिस्तान
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी सनसनी इब्राहिम जादरान ने बुधवार को भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इब्राहिम जादरान श्रीलंका की धरती पर वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले मेहमान टीम के बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले गौतम गंभीर ने श्रीलंका में जाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था जो अब टूट चुका है। यह फरवरी 2009 की बात है जब गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 14 चौके व एक छक्के के साथ 147 गेंदों पर 150 रनों की पारी खेली थी।

162 रनों की पारी खेली
तब से लेकर अब तक यह रिकॉर्ड चल रहा था लेकिन इब्राहिम ने 138 गेंदों पर 15 चौके छक्के लगाते हुए 162 रनों की पारी खेली। उन्होंने यह कारनामा श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में कोलंबो में किया। ऐसे में जादरान श्रीलंका के खिलाफ विजिटिंग बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। लेकिन श्रीलंका की धरती पर सबसे ज्यादा ओडीआई स्कोर करने का रिकॉर्ड अभी भी कुमार संगकारा के नाम है जिन्होंने कोलंबो में ही 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 137 गेंदों पर 169 रनों की पारी खेली थी।

बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर उभर रहे हैं
इसके साथ ही इब्राहिम ने अफगानिस्तान के लिए भी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने के मामले में मोहम्मद शहजाद के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। शहजाद ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में दिसंबर 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 131 रनों की पारी खेली थी। जादरान बहुत तेजी से एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर उभर रहे हैं और उन्होंने एक और मास्टरफुल नॉक के साथ इसको साबित कर दिया है। इस पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए और इस दौरान नजीबुल्लाह जादरान के साथ इब्राहिम की 155 रनों की चौथे विकेट की पार्टनरशिप बनी। नजीबुल्लाह ने 76 गेंदों पर 77 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके व एक छक्का लगाया गया।

पहले मैच में भी जीत दिलाई थी
इससे पहले जादरान ने इस सीरीज के पहले मैच में अफगानिस्तान को 60 रनों से जीत दिलाने में भी एक बेहतरीन शतक लगाया था। इब्राहिम ने अभी तक 8 वनडे इंटरनेशनल में 61.85 की औसत के साथ 433 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक ठोके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम तीन और टी20 में एक अर्धशतक हैं। श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच वनडे सीरीज 1-1 से बराबर हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *