September 23, 2024

उत्तरी हवाएं बढ़ा रही हैं सिहरन, प्रदेश में दिसंबर में कंपकंपाएगी ठंड

0

भोपाल
.मध्य प्रदेश में दिसंबर में मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार जताए हैं.दिसंबर में सर्दी का सबसे अधिक असर जबलपुर और ग्वालियर में देखने को मिलेगा.मौसम वैज्ञानिक एमएस तोमर के अनुसार पांच दिसंबर से ठंड का असर बढ़ेगा. इस दौरान हिल स्टेशन पचमढ़ी और नौगांव का पारा पांच डिग्री से नीचे ही रहने के आसार हैं.  दिसबर के पहले ही दिन ठंड का तेज असर देखने को मिला। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश में एक हफ्ते तक ठंड का असर ऐसा ही रहेगा, लेकिन बाद में सर्द हवाओं का सितम पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा। ऐसे में दिसंबर में अच्छी ठंड देखने को मिलेगी।

उत्तरी हवाओं ने रोक रखी सर्दी
मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल एमपी में सर्दी का इतना अधिक असर नहीं है.मौसम विभाग की मानें तो हिमालय से आ रही उत्तरी हवाओं के कारण दो-तीन दिन से भोपाल इंदौर सहित प्रदेशभर में तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है.दो तीन दिन बार मध्यप्रदेश का पारा तेजी से लुढक़ेगा. सर्दी का सबसे अधिक असर ग्वालियर और जबलपुर में रहेगा.

उम्मीद के मुताबिक बर्फबारी नहीं
मौसम विभाग का मानना है कि सिर्फ हवाएं उत्तरी होने के कारण प्रदेश भर में कई इलाकों में तापमान गिर रहा है.हिमालय पर अभी उम्मीद के मुताबिक बर्फबारी नहीं हुई है.माना जा रहा है कि दो-तीन दिन बाद हिमालय पर बर्फबारी होगी,जिसका सीधा असर मध्य प्रदेश के मौसम पर होगा.आगामी पांच दिसंबर से प्रदेश में जोरदार सर्दी पड़ने के आसार हैं.

फिलहाल पारे में बढ़ोत्तरी
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार की रात बैतूल, भोपाल, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, पचमढ़ी, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, दमोह,मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सतना और उमरिया में तापमान में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी देखी गई है.हालांकि छिंदवाड़ा, सिवनी, सीधी, धार, गुना, ग्वालियर, इंदौर में पारा एक डिग्री तक लुढ़का है.

नवंबर ने तोड़े रिकार्ड
अगर बीते महीने नवंबर की बात करें तो बार नवंबर महीने ने बीते 13 साल के रिकार्ड तोड़ दिए हैं.नवंबर महीने की रातें सबसे सर्द रहीं.यहां 13 साल बाद पारा 10 डिग्री के नीचे यानी 9.8 डिग्री तक पहुंचा.इससे पहले साल 2009 में नवंबर महीने में रात का पारा 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *