September 23, 2024

IND vs BAN: बांग्लादेश कोहली का है ‘विराट’ रिकॉर्ड 

0

 नई दिल्ली 
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आगाज कल यानि 4 दिसंबर से होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम दोपहर 12 बजे से खेला जाएगा। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने इस सीरीज के लिए पसीना बहाना भी शुरू कर दिया है। वनडे सीरीज के दौरान एक बार फिर हर किसी की नजरें रन मशीन विराट कोहली पर रहेगी। वनडे क्रिकेट विराट कोहली का सबसे पसंदीदा फॉर्मेट है और वह जुलाई के बाद पहला 50 ओवर गेम खेलेंगे। कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ उसी की सरजमीं पर रन बनाना काफी पंसद है यही वजह से इस टीम के खिलाफ उसी के घर पर कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। जी हां, इस सूची में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी कोहली से काफी पीछे हैं।
 
विराट कोहली ने बांग्लादेश में अभी तक खेले 8 वनडे मुकाबलों में 90.66 की हैरतअंगेज औसत के साथ 544 रन बनाए हैं। इस दौरान किंग कोहली के बल्ले से 3 शतक और दो अर्धशतकीय पारी निकली है। कोहली के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज बांग्लादेश में बांग्लादेश के खिलाफ 500 से अधिक रन नहीं बना सका। इस सूची के टॉप 5 में कोहली के बाद वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर और सुरेश रैना मौजूद हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर 6ठें पायदान पर हैं।
 
वहीं मौजूदा स्क्वॉड में शामिल अन्य खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो यहां शिखर धवन ने 4 मैचों में 186 और कप्तान रोहित शर्मा ने 6 मैचों में 143 रन बनाए हैं, मगर दोनों ही बल्लेबाजों ने बांग्लादेश में अभी तक शतक नहीं लगाया है। मौजूदा स्क्वॉड में विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके बल्ले से बांग्लादेश में शतक निकला है।
 
बता दें, भारत के बांग्लादेश दौरे का आगाज 4 दिसंबर को ढाका में खेले जाने वाले पहले वनडे मुकाबले से होगा। इसके बाद सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर 7 दिसंबर को खेला जाएगा, वहीं आखिरी मैच 10 दिसंबर को चैटोग्राम में होगा। वनडे सीरीज के बाद भारत को दो टेस्ट मैच की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। 14 दिसंबर को चैटोग्राम में सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा, वहीं इस दौरे का अंत 22 दिसंबर से ढाका में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *