September 27, 2024

बाली नहीं पहुंचे पर मोदी की दोस्ती निभाएंगे पुतिन! G-20 के लिए आ सकते हैं भारत

0

नई दिल्ली  
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सितंबर 2023 में G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आने की प्रबल संभावना है। रूस के G20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकास ने कहा कि मुझे पूरी आशा है कि पुतिन निश्चित तौर पर भारत आएंगे। हालांकि किसी भी मामले में फैसले अंतिम रूप में वे ही तय करते हैं। बता दें कि इससे पहले बाली सम्मेलन से पुतिन ने दूरी बनाई थी। अपनी जगह पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को जी-20 समिट के लिए इंडोनेशिया भेजा था।

  रूस के G20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकास ने शुक्रवार को रूसी समाचार एजेंसी TASS को बताया, "मुझे आशा है कि निश्चित रूप से रूस के राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन में जाएंगे। लेकिन किसी भी मामले में वो ही अंतिम फैसले तय करते हैं। अब क्योंकि अगला शिखर सम्मेलन अगेल साल है तो मैं कुछ कह नहीं सकता। अभी जिस तरह से मैं इसे देखता हूं तो इसकी सभी संभावनाएं हैं।"

इंडोनेशिया समिट से दूरी
भारत ने 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के बाली में G20 की अध्यक्षता संभाली थी। पुतिन इंडोनेशिया में G20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे। उन्होंने अपनी जगह पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को बाली भेजा था। लुकास ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूसी राष्ट्रपति अगले साल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। हालांकि, अंतिम फैसला उनके ऊपर है। 

गौरतलब है कि G20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। पिछले महीने, इंडोनेशिया ने बाली शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की उपस्थिति में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी थी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *