September 29, 2024

इस स्टंपिंग के लिए एमएस धोनी को वास्तव में ऋषभ पंत पर गर्व होगा, अनुभवी विकेटकीपर का दावा

0

 नई दिल्ली 

बांग्लादेश की टीम ने शनिवार को पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने हार नहीं मानी। पहले सेशन में टीम को भले ही विकेट के लिए तरसना पड़ा हो, लेकिन दिन के अंत में भारत ने 6 विकेट हासिल कर लिए थे। इसमें ऋषभ पंत का अहम योगदान था, जिन्होंने एक विराट कोहली के हाथ से छूटा हुआ कैच पकड़ा था और एक शानदार स्टंपिंग की थी, जिसके लिए दिनेश कार्तिक ने उनकी तारीफ की है। 

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के शानदार स्टंपिंग प्रदर्शन की बदौलत नुरुल हसन तीसरे दिन गिरने वाले आखिरी विकेट थे। कई फैंस और पूर्व क्रिकेटरों ने माना है कि पंत के ग्लव वर्क ने उन्हें भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की याद दिला दी। यहां तक कि भारत के अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने भी उनकी तुलना धोनी से की और कहा है कि इस स्टंपिंग को देखकर एमएस धोनी सबसे ज्यादा खुश होंगे। 

दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज पर कहा, "वह एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और जिस तरह से उन्होंने स्टंपिंग की उस पर धोनी को वास्तव में गर्व होगा। इसकी सुंदरता यह है कि जब गेंद को करीब से पिच किया जाता है, तो तेजी से प्रतिक्रिया करना कठिन हो सकता है। आपको आभास हो जाता है कि बल्लेबाज शॉट खेलने जा रहा है, लेकिन पंत इस बात के लिए तैयार थे कि गेंद बल्ले से छूटे और वह पहले ही अपना हाथ स्टंप की तरफ ला रहे थे। इसलिए इस स्टंपिंग को तेज गति से किया गया।"

उन्होंने आगे कहा, "एक विकेटकीपर के तौर पर आपका एक्शन गेंद को रिसीव करना होता है। इस मामले में धोनी और भी खास थे, क्योंकि उन्होंने गेंद को देखते ही अंदाजा लगाना शुरू कर दिया था। एक मौका था कि गेंद बल्ले को मिस कर रही थी और वे अपना हाथ दूसरी तरफ ले जाने लगे। जब फैसला थर्ड अंपायर के पास जाता है तो आपको स्प्लिट सेकेंड डिफरेंस मिलता है। यह एक स्टंपिंग थी, जहां बल्लेबाज खुद पवेलियन लौट रहा था। बल्लेबाज को बीट होने संभावना के बारे में पंत की जागरूकता और गेंद के आते ही स्टंप की ओर दस्तानों को लाना इसे खास बनाता था।"

कार्तिक ने ये भी कहा, "यही कारण है कि ऋषभ पंत एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते थे, क्योंकि वह एक व्यक्तित्व के रूप में उनके खेल का आनंद लेते रहे हैं और ये ऐसी चीजें हैं जो उन्होंने एमएस धोनी के साथ समय बिताने से सीखी हैं। यह एक ऐसा कौशल है, जिसे विकसित करने की आवश्यकता होती है।" पंत जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट में एक विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं, शायद ही कोई विकेटकीपर इस तरह की क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में खेल रहा होगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *