September 27, 2024

कोरोना पर आपात बैठक कर केजरीवाल ने हाथ जोड़कर की अपील, रहें सावधान

0

नई दिल्ली
चीन में कोरोना के मामले जिस प्रकार तेजी से सामने आ रहे हैं उससे चिंता बढ़ी है। भारत में केंद्र सरकार के साथ ही साथ राज्य सरकारें भी इसको लेकर अलर्ट हो गई है। गुरुवार कोरोना के मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी।

कोरोना को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। चीन में कोरोना का जो नया वेरिएंट कहर मचा रहा है उसको लेकर दिल्ली कितनी तैयार है। इस मीटिंग के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से दिल्ली वालों को डरने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली में कोरोना का BF.7 का कोई मामला नहीं है। हमने पूरी तैयारी कर रखी है। पिछली बार देखने में आया था कि ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर काफी दिक्कत हुई थी लेकिन इस बार इसकी कमी नहीं होगी। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी डोज लगभग शत प्रतिशत को लग गया है लेकिन बूस्टर डोज को लेकर कमी है। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लोग लगवाएं। मास्क पहनने को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जो भी आदेश आएगा उसका पालन किया जाएगा। दिल्ली में कोरोना को लेकर पूरी तैयारी है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम अपनी तरफ से पूरी तैयारी के साथ हैं। जितने केस आ रहे हैं और भारत सरकार के निर्देश के अनुसार सबकी जीनोम सीक्वेंसिंग करा रहे हैं। दिल्ली में 2500 टेस्टिंग होती है, एक लाख तक है हमारी कैपेसिटी है। जरूरत पड़ी तो एक लाख टेस्ट डेली कर सकते हैं। दिल्ली में 8 हजार बेड कोरोना के अलग से रिजर्व है। कोरोना की पिछली पीक में हम 25 हजार बेड तक लेकर गए थे, इस बार हमारी तैयारी 36 हजार बेड्स की है।

केजरीवाल ने कहा कि पिछली बार ऑक्सीजन की काफी दिक्कत हुई थी लेकिन आज हमारे पास 928 मैट्रिक टन ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता है। पिछली बार सबसे ज्यादा दिक्कत यह थी कि सिलिंडर नहीं मिल रहे थे। अभी हमारे पास जितने सिलिंडर हैं, जो अस्पतालों में हैं, उसके अलावा 6 हजार सिलिंडर रिजर्व में खाली पड़े हुए थे। पिछली बार चीन से ये सिलिंडर इंपोर्ट किए थे। पिछली बार यह भी दिक्कत आई थी कि राज्य कह देते थे कि ऑक्सीजन उठा लो, लेकिन टैंकर नहीं थे हमारे पास, आज 12 हमारे और 3 प्राइवेट टैंकर उपलब्ध है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रिकॉशन डोज केवल 24 पर्सेंट लोगों ने लगाई है। उन्होंने कहा कि हाथ जोड़कर अपील है कि प्रिकॉशन डोज जरूर लगवा लें। 380 एंबुलेंस रेडी है, आज और एंबुलेंस का इंतजाम करने के लिए कहा है। मोटे तौर पर हम तैयार हैं, भगवान ना करें कि भारत में फिर से कोरोना फैले। हम केंद्र सरकार के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा नॉलेज और विशेषज्ञता केंद्र सरकार के पास है कि हमें कितनी तैयारी करने की जरूरत है। मास्क लगाने के बारे में उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से जो भी आदेश आएगा उसका पालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *