September 23, 2024

समर्थन मूल्य पर प्रदेश अब तक ६३.८६ लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी महाभियान के तहत समर्थन मूल्य पर किसानों से अब तक ६३.८६ लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। जो राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष ११० लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य का ६९ प्रतिशत है। धान खरीदी के एवज में राज्य के १५.९३ लाख किसानों को १३,२८३ करोड़ रूपए का भुगतान बैंक लिंकिंग व्यवस्था के तहत किया गया है।

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। अब तक ४७.९५ लाख मीट्रिक टन से अधिक धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके एवज में मिलर्स द्वारा ३८ लाख ५५ हजार मीट्रिक टन धान का उठाव किया जा चुका है। खाद्य विभाग के सचिव श्री टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि इस साल राज्य में २५.९२ लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग २.२६ लाख नये किसान शामिल हैं। राज्य में धान खरीदी के लिए २६०० उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं। सामान्य धान २०४० रूपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान २०६० रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। राज्य में धान खरीदी की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट पर माल वाहकों की चेकिंग की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि आज २१ दिसम्बर को लगभग ५८ हजार किसानों से २ लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी की गई है, इसके अलावा आॅनलाइन प्राप्त टोकन के जरिए किसानों से लगभग ७४ हजार टन धान की भी खरीदी हुई हैं। आगामी दिवस की धान खरीदी के लिए ७१,२९० टोकन तथा टोकन तुंहर हाथ एप के जरिये १५,१३७ टोकन आॅनलाइन जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *