September 23, 2024

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा भारत की जी20 की अध्यक्षता अवधि को यादगार बनाने हेतु एक पहल

0

बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने विभिन्न प्रकाशनों, वेबसाइटों, स्टेशनरी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में लोगो के उपयोग के माध्यम से दर्शकों को परिचित कराकर भारत की जी20 की अध्यक्षता अवधि को यादगार बनाने हेतु कदम उठाया है।

भारत के जी20 प्रेसीडेंसी का विषय – वसुधैव कुटुम्बकम या एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य- हमारी सांस्कृतिक परंपरा के प्राचीन ग्रंथ से लिया गया है। अनिवार्य रूप से, विषय सभी जीवन के मूल्य की पुष्टि करता है – मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीव -और ग्रह पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता है। वर्ष 2023 के लिए जी20 का प्रतीक चिन्ह भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों – केसरिया, सफेद और हरा और नीला से प्रेरणा लेता है। यह भारत के राष्ट्रीय फूल कमल के साथ पृथ्वी ग्रह को जोड़ता है, जो चुनौतियों के बीच विकास को दशार्ता है। जी20 प्रतीक चिन्ह में देवनागरी लिपि में भारत लिखा हुआ है जो पृथ्वी पर जीवन के प्रति समग्र दृष्टिकोण के प्रतीक रूप में प्रकृति के साथ पूर्ण सामंजस्य का उदघोष करती है।

प्रतीक चिन्ह और थीम मिलकर भारत के जी20 के अध्यक्षता का एक शक्तिशाली संदेश देता हैं, जो दुनिया में सभी के लिए न्यायसंगत और समान विकास के लिए प्रयासरत है। यह सद्भाव, समानता व धारणीय विकास के लिए एक विशिष्ट भारतीय दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करती है। भारत के लिए जी20 की अध्यक्षता अमृतकाल की शुरूआत का भी प्रतीक है, 15 अगस्त 2022 को इसकी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ से शुरू होने वाली 25 साल की अवधि, इसकी स्वतंत्रता की शताब्दी तक, एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित समाज, जिसके मूल में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *