September 27, 2024

मास्क जरूरी, बढ़ी टेस्टिंग, कोविड पर अलर्ट राज्य; दिल्ली से तेलंगाना तक ऐसी हैं तैयारियां

0

नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री अधिकारियों के साथ कोरोनावायरस महामारी का जायजा ले चुके हैं। एयरपोर्ट पर निगरानी की जा रही है। चीन, अमेरिका कई देशों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद केंद्र सरकार अलर्ट है। इधर, राज्यों ने भी ओमिक्रॉन BF.7 से बचने के लिए रणनीतियां बना ली हैं।

दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर कोविड की स्थिति पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई थी। बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने सभी संक्रमित नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजने, एहतियाती खुराक लगाना सुनिश्चित करने और अस्पतालों में कर्मियों में वृद्धि के भी निर्देश जारी किए। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए पूर्व अनुमति लेने और सभी अस्पतालों में मशीनों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि फिलहाल रोज़ाना 2,500 नमूनों की जांच की जा रही हैं और अगर कोविड मामलों में वृद्धि होती है तो नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है। उन्होंने कहा, 'हमारे पास कोविड मरीजों के लिए 8,000 बिस्तर उपलब्ध हैं। संक्रमण के चरम पर पहुंचने के दौरान हमने 25,000 बिस्तर उपलब्ध कराए थे और बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाकर 36,000 तक किया जा सकता है।'

महाराष्ट्र
यहां राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर BF.7 वेरिएंट से निपटने की तैयारी कर रही है। खबरें हैं कि राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सरकार को कोविड हालात की निगरानी के लिए टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश दिए हैं।

गुजरात
गुजरात में स्वास्थ्य विभाग ने BF.7 ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन मामलों की पुष्टि की थी। अब इसे आगे फैलने से रोकने के लिए बुधवार को राजधानी गांधीनगर में स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल की अगुवाई में बैठक हुई थी। पटेल ने निर्देश दिए थे कि जरूरत पड़ने पर 'ट्रिपल टी'  यानी ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट का रास्ता अपनाया जाएगा।

बिहार
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की स्थिति उत्पन्न होने पर उससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। स्वास्थ्य विभाग संभालने वाले यादव ने स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सकों और मेडिकल कॉलेजों के निदेशकों के साथ मिलकर राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा की। कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए मॉल, शॉपिंग सेंटर और सिनेमाघरों को एडवाइजरी जारी की गई है। एयरपोर्ट्स, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड्स पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे। संदिग्ध नमूनों को आरटी-पीसीआर टेस्ट और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने चीन सहित दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच राज्य में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई)  और सांस की गंभीर बीमारियों (एसएआरआई) का अनिवार्य परीक्षण कराने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। मुख्यमंत्री बसवसराज बोम्मई की अध्यक्षता में कोविड-19 के विषय पर हुई एक बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि सरकार ने बंद जगहों और वातानुकूलित कमरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का भी फैसला किया। उन्होंने बताया कि राज्य में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से दो प्रतिशत की बिना क्रम के जांच तबतक होती रहेगी जबतक की केंद्र की ओर से कोई संशोधित निर्देश नहीं आ जाता।

उत्तराखंड
खबर है कि पहाड़ी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री धान सिंह रावत ने कहा है कि कोरोनावायरस के नए वेरिएंट का सामना करने के लिए नए प्रोटोकॉल लाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश
चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों से सतर्क घनी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम-09 के साथ बैठक की और स्थिति की समीक्षा कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीका की रणनीति सफल सद्धि हुई है। संभव है आने वाले कुछ दिनों में नए केस में बढ़ोतरी हो, ऐसे में हमें अलर्ट रहना होगा। यह समय घबराने का नहीं, सतर्क और सावधान रहने का है। कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा। अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने के लिए लोगों को जागरूक करें। पब्लिक एड्रेस सस्टिम को एक्टिव करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की बदलते हालात पर बारीकी से नजर रखी जाए। चिकित्सा शक्षिा, स्वास्थ्य विभाग बेहतर समन्वय के साथ तैयारी करें। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति के परामर्श के अनुसार आगे की नीति तय की जाएगी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सतत संपर्क-संवाद बनाए रखें। उन्होंने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट पर सतत नजर रखी जाए। जो भी नए केस मिले, उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए। दैनिक टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। गंभीर, असाध्य रोग से ग्रस्त लोगों, बुजुर्गों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। 

मेघालय
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड सांगमा ने नागरिकों से मास्क पहनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल घबराने की बात नहीं है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। त्यौहारी सीजन के दौरान मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

तेलंगाना
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने दवाओं, ऑक्सीजन, आईसीयू बेड और अन्य चीजों की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने निर्देश दिए कि पॉजिटिव केस जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सरकारी गांधी अस्पताल में भेजे जाएं। उन्होंने एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के लिए भी कहा है।

 

पंजाब
पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को संबंधित अधिकारियों को राज्य में रोजाना की जाने वाली कोविड जांच की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने के लिए कहा। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के नमूनों की जांच वर्तमान में करीब 3,000 प्रतिदिन से बढ़ाकर 10,000 प्रतिदिन करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी सिविल सर्जन को भी निर्देश जारी किए गए हैं कि संक्रमित पाए जाने वाले नमूनों को पटियाला में 'जीनोम अनुक्रमण' के लिए भेजा जाए।

राजस्थान
राजस्थान सरकार राज्य में कोरोना प्रबंधन की व्यापक समीक्षा एवं तैयारियों को लेकर शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा करेगी। आधिकारिक बयान के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ.पृथ्वी की अध्यक्षता में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा एवं विस्तृत तैयारियों को लेकर शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में बैठक होगी। 

बयान में शासन सचिव ने बताया कि राजस्थान में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर से लेकर सभी आवश्यक संसाधन पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं और प्रदेश किसी भी प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं रोगियों के उपचार का बेहतरीन प्रबंधन किया गया है। शासन सचिव द्वारा प्रदेश के सभी संक्रमित रोगियों में नये वेरीएंट की पहचान के लिए उनके नमूनों को जीनोम-सिक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं में भेजने के निर्देश सभी जिला कलेक्टरों को जारी किये जा चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *