September 25, 2024

जन साहस संस्था द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

0

छतरपुर
जिला छतरपुर के ब्लॉक राजनगर के ग्राम सिंगरों में जन साहस संस्था एवं आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के संयुक्त सहयोग से कार्यक्रम आयुष्मान आधार के तहत विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाl शिविर का उद्घाटन चिकित्सा बीएमओ डॉ यशवंत कुमार बम्होरिया जी, ग्राम सचिव  हरिश्चंद्र तिवारी, श्रीमती भूरी बाई अहिरवार  ग्राम प्रधान जी  और विनोद जावेरिया  द्वारा किया गया।

शिविर में 4 ग्राम पंचायत से गरीब व वंचित समुदाय के मजदूरों को रक्त चाप ,एनीमिया, शुगर, प्रसव पूर्व जांच , 0 से 5 वर्ष के कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग , धात्री माता, नेत्र जाँच, किशोरी बालिकाओं को गुड टच और बैड टच के बारे में और अपने स्वास्थ्य देखभाल के बारे में बताया गयाl शिविर के दौरान ,,,लाभार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाइयां भी दी गई l इसके अलावा कुपोषित बच्चों के संबंध में पोषण परामर्श, गर्भवती महिलाओ, धात्री माताओं, किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गईl जन साहस संस्था के जिला समन्वयक राजेश कुमार द्वारा बताया गया कि संस्था मार्च 2018 से छतरपुर  जिला के तीन  ब्लॉक में प्रवासी मजदूरों के लिए कार्य कर रही है।

समस्या आने पर मजदूर हेल्पलाइन न. 18002000211, महिलाओं बच्चों के लिए 180030002852 पर फोन करने पर उनकी समस्या का समाधान किया जाता है । शिविर में डॉ.  यशवंत बम्होरिया जी एवं द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गयाl फार्मासिस्ट यूतेश कुशवाहा  जी द्वारा दवाई वितरण किया गयाl स्टाफ नर्स के रूप में रीना जी , आगनवाड़ी कार्यकर्त्ता जसोदा आदिवासी ने सहयोग किया।आयोजन में जन साहस संस्था से विनोद जावरिया, संदीप जाटव, शिवचरण कसकर जी  ,प्रीति अहिरवार का और जन साहस टीम का शिविर को सफल बनाने में सराहनीय सहयोग रहा l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *